भारत-पाक के बीच संबंध सुधारने के लिए क्रिकेट को उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए: शाहिद अफरीदी

इस्लामाबादः पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के खेल संबंधों के बीच राजनीति को नहीं आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके बजाय, देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार और मजबूत करने के लिए क्रिकेट को एक उपकरण के तौर पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

खबरों के मुताबिक, 2013 के बाद से, भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गयी है, हालांकि वे आईसीसी टूर्नामेंट खेल रहे हैं।

इसके अलावा, 2008 में भारतीय टीम की पाकिस्तान की आखिरी यात्रा एशिया कप कैंपेन की थी।

स्विट्जरलैंड में 8 और 9 फरवरी को सेंट मोरिट्स आइस क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन समारोह में, आफ्रीदी ने वीरेंद्र सहवाग, मोहम्मद कैफ, अजित आगरकर और जहीर खान जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलने वाले उनके अद्भुत अनुभवों को याद किया।

अफरीदी ने विस्डेन इंडिया को बताया कि “मुझे विश्वास है कि राजनीति को खेल से दूर रखा जाएगा। इसे देश के बीच संबंधों को सुधारने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। खेल कुछ ऐसा है जो शांति लाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि “लंबे समय बाद भारत के खिलाड़ियों के साथ मिलने और खेलने के लिए अच्छा था।

“यह टूर्नामेंट के बारे में बहुत सकारात्मक था और मुझे लगता है कि इसे जारी रखना चाहिए। दोनों देशों को भी एक दूसरे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना चाहिए।”