भारत बंद के दौरान बिहार में हिंसा, देशभर में भारी प्रदर्शन

अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार अधिनियम (एससी/एक्ट कानून) को लेकर लाए गए अध्यादेश के खिलाफ कथित तौर पर सवर्ण समुदाय तरफ से बुलाए गए भारत बंद का देशभर में व्यापक असर देखने को मिल रहा है। बिहार में जहां कुछ जगहों पर ट्रेनों को रोक दिया गया तो वहीं आरा में पुलिस पर पथराव के बाद भारी हिंसा की खबर सामने आ रही है।

आरा में हिंसक हुआ प्रदर्शन, पुलिस ने की फायरिंग

बिहार के आरा में आरा बाजार समिति ओवरब्रिज पर जाम किए जाने के बाद शाहाबाद के चार जिलों के वाहनों का आवागमन बंद हो गया। पुलिस जाम हटाने पहुंची तो बंद समर्थक भीड़ गये। पुलिस ने जाम हटाने को लाठी चार्ज किया तो बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव किया और चार राउंड हवाई फायरिंग की। पुलिस ने भी जवाब में कई हवाई फायरिंग। हालांकि पुलिस फायरिंग की पुष्टि नहीं कर रही है। मौके से 2 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया है।

बंद का देशभर में प्रदर्शन
राजस्थान के अलवर और कोटा में जहां अधिकतर दुकानें बंद नजर आ रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ भारी संख्या में सड़कों पर उतरकर लोग अपनी नाराजगी का इजहार कर रहे हैं। आर्थिक नगरी मुंबई में लोग विरोध स्वरूप सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंबई के ठाणे के नवघर में लोग पोस्टर और बैनर के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। जबकि मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद के दौरान ड्रोन से प्रदर्शनकारियों पर नजर रखी जा रही है। वहां के एसडीएम नरोत्तम भारगवी ने कहा- “सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। कई जगहों पर धारा 144 लगा दी गई है। फिलहाल शांतिपूर्ण है।”

जबकि, बात अगर बिहार की करें तो पटना के राजेन्द्र नगर रेलवे टर्मिनल पर भारी तादाद में प्रदर्शनकारियों ने जहां विरोध प्रदर्शन किया तो वहीं मोकामा में लोग सड़कों पर टायर जलाकर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में लोग इसके खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

बिहार में कई जगहों पर बाजार बंद नजर आ रहा है और भारत बंद का आह्वान कर रहे लोग जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। तो वहीं दूसरी तरफ के मुंगेर और दरभंगा में ट्रेनों को रोक दिया गया है। जबकि, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में लोग सड़कों पर उतर कर इसका विरोध कर रहे हैं। तो वहीं, लखनऊ में कई दुकानों के शटर बंद पड़े हुए हैं।

मध्य प्रदेश के 35 जिलों में हाई अलर्ट
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मध्य प्रदेश में पिछली बार हुई भारी हिंसा को देखते हुए सुरक्षा का भारी बंदोबस्त किए गए हैं। मध्य प्रदेश पुलिस के मुताबिक, एससी/एसटी एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर राज्य के 35 जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यहां पर सुरक्षाबलों की 34 कंपनियां और 5000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही, कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है।