मनुष्यों के गंध को बाधित करने वाले जीवन-रक्षक गंध की खोज हुई जो मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारियों से बचाएंगे

संयुक्त राज्य अमेरिका के शोधकर्ताओं ने आनुवंशिक रूप से संशोधित मच्छरों को मनुष्यों को उनके लिए कम आकर्षक बनाने के लिए संशोधित किया है – एक ऐसी खोज जो मच्छर जनित बीमारियों के प्रसार को कम कर सकती है, जैसे कि डेंगू, मलेरिया और जीका। मादा मच्छरों को लंबे समय से लोगों को काटने के लिए संवेदी जानकारी की एक सरणी का उपयोग करने के लिए जाना जाता है। वे कार्बन डाइऑक्साइड को 10 मीटर की दूरी से बाहर निकाल सकते हैं, साथ ही शरीर की गंध, गर्मी और नमी का पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन जर्नल बायोलॉजी में प्रकाशित नए शोध में पता चला है कि मानव पसीने में अम्लीय घटक कीट को आकर्षित करने में अहम भूमिका निभाता है। शोधकर्ता मैथ्यू डेगेनरो कहते हैं कि हम मच्छरों के न्यूरोबायोलॉजी को समझना चाहते थे कि मच्छर अपने मानव मेजबान का पता कैसे लगाते हैं।

जीन ने पहचान की
वैज्ञानिकों ने एक जीन की पहचान की जिसे इर 8 ए के नाम से जाना जाता है – जिसे मच्छर के एंटीना में व्यक्त किया गया है।यह जीन मादा मच्छरों, रक्त को चूसने वाले, लैक्टिक एसिड को सूंघने, मानव पसीने में एक विशेष अम्लीय वाष्प की अनुमति देता है। उन्नत CRISPR / Cas9 जीन-संपादन तकनीक का उपयोग करते हुए, शोधकर्ता उस जीन को बाधित करने में सक्षम थे, जिससे मादा एडीज एजिप्टी मच्छरों को मनुष्यों में काफी कम रुचि थी। आनुवंशिक रूप से संशोधित मच्छरों में मनुष्यों का पता लगाने और काटने की संभावना कम थी, जिससे उन्हें मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की संभावना बहुत कम हो गई।

एडीज एजिप्टी जैसी प्रजाति के लिए, जो दुनिया की आधी आबादी के साथ रहती है – और हर साल लाखों लोगों की जान लेने वाली बीमारियाँ फैलाती हैं – इस आनुवांशिक संशोधन से स्वास्थ्य पर बहुत अधिक लाभ होते हैं। डीजेनारो ने कहा “डेंगू, पीला बुखार, जीका और मलेरिया जैसी बीमारियों का संचरण अवरुद्ध हो सकता है यदि हम इन मच्छरों को हमें काटने से रोकते हैं,” ।

विकर्षक क्षमता
जबकि डेंगू बुखार के प्रसार का मुकाबला करने के लिए जंगली में आनुवंशिक रूप से संशोधित मच्छरों को छोड़ना एक विवादास्पद अभ्यास रहा है, यह नवीनतम शोध न केवल जंगली आबादी के साथ क्रॉस-ब्रीडिंग की क्षमता पर केंद्रित है। शोधकर्ताओं का कहना है कि उनका काम इस बात की अधिक उन्नत समझ भी प्रदान कर सकता है कि मच्छर कैसे शिकार करते हैं और अपने मानव लक्ष्यों पर भोजन करते हैं और उन्हें बेहतर मच्छर repellents विकसित करने की अनुमति देगा। इनमें जीवन-रक्षक गंध शामिल हो सकते हैं जो मच्छरों की गंध को बाधित करेंगे और लोगों को काटे जाने से बचाएंगे।

“डी 8 या पिकारिडिन जैसे वर्तमान रिपेलेंट्स की प्रभावकारिता को बढ़ा सकते हैं। इस तरह से, हमारी खोज लोगों को मच्छरों के लिए संभावित मेजबान के रूप में गायब करने में मदद कर सकती है,” डीजेनारो ने कहा। उसी तरह से शोधकर्ताओं का कहना है कि वे इस खोज का उपयोग कीट की पहचान प्रणाली के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करने में कर सकते हैं, और गंध का उपयोग करके उन्हें हमारे मनुष्यों से दूर और जाल में डाल सकते हैं।

वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी के एक जीव विज्ञानी लैरी ज़्वीबेल ने अमेरिकी प्रसारक एनपीआर से कहा, “इसका प्रभाव किसी ऐसे व्यक्ति के साथ लिफ्ट पर पड़ना है, जिसने बहुत अधिक कोलोन लगाया है।” इस साल फरवरी में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी थी कि कीटनाशकों के एक उभरते प्रतिरोध से मलेरिया के मामलों और मृत्यु दर में बड़ी वृद्धि हो सकती है।

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, जो दुनिया के अधिक हिस्सों को मच्छरों के लिए मेहमाननवाज बना देगा और जो बीमारियाँ फैलती हैं, उनसे भी नियंत्रण प्रयासों में बाधा उत्पन्न होने की आशंका है। यह इस संदर्भ में है कि फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित नए और नए कीट नियंत्रण के तरीके तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं।