मध्यप्रदेश में लगे पोस्टर, ‘ना रेल मिली ना कारखान, सुषमा स्वराज लापता’

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में हर जगह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के गुमशुदा होने के पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टरों पर ‘ना रेल मिली ना कारखान, सुषमा स्वराज लापता’ जैसी चीजें लिखी हुई हैं. असल में रायसेन सुषमा स्वराज का संसदीय क्षेत्र है. ऐसे में यहां रहने वाले लोगों का आरोप है कि स्वराज अपने संसदीय क्षेत्र में कभी नहीं आती. चुनाव प्रचार के दौरान जो उन्होंने वादे किए थे, वह भी पूरे नहीं कर पाईं.

और अब लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही सियासत शुरू हो गई है. राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगना शुरू कर दिया है. बीजेपी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस ने ही जगह-जगह पोस्टर लगवाए हैं क्योंकि कांग्रेस के पास लोकसभा चुनाव में कोई खास मुद्दा नहीं है. इसलिए कांग्रेस के नेता इस तरह की ओझी हरकत कर रहे हैं. बीजेपी नेताओं ने कहा कि सुषमा स्वराज ने क्षेत्र के विकास के लिए बहुत काम किया है.

जबकि कांग्रेस का कहना है कि सुषमा स्वराज चुनाव लड़ने के लिए हरियाणा से मध्य प्रदेश आ गईं. जनता ने उनपर भरोसा जताया और जीत भी दिलाई, लेकिन जीतने के बाद वह एक बार भी अपने संसदीय क्षेत्र में नहीं आईं. इसलिए जनता ने सुषमा स्वराज की गुमशुदगी के पोस्टर लगाए हैं. कांग्रेस का कहना है कि सुषमा स्वराज न तो संसदीय क्षेत्र में आती हैं न ही चुनाव के समय किए वादों को पूरा किया. सांसद महोदया ने क्षेत्र को रेल लाइन की सौगात देने और कारखाना खुलवाने का वादा किया था, लेकिन कुछ भी पूरा नहीं किया