ममता ने भाजपा के गैर बंगालियों के खिलाफ TMC को बंगाली पार्टी के रूप में खड़ा करने का फैसला लिया

कोलकाता : शंख और संस्कृत श्लोकों के साथ भाजपा के हिंदुत्ववादी बयानबाजी का मुकाबला करने के लिए एक कड़वी मुहिम चला रहे थे, लेकिन आखिरकार सातवें चरण में सभी नौ सीटों पर कब्जा करने का प्रबंधन किया। तृणमूल कांग्रेस (TMC) ड्राइंग बोर्ड में वापस आ गई है। और धार्मिक पंक्तियों के साथ खेलने के बजाय, और भाजपा को एक फायदा देने के बजाय, पार्टी ने खुद को “बंगाली” पार्टी के रूप में पिच करने का फैसला किया है – भाजपा के “गैर-बंगालियों” की बाढ़ के खिलाफ खड़ा किया।

नवनिर्वाचित कोलकाता उत्तर के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय, जो लोकसभा में टीएमसी के नेता भी हैं, ने कहा: “पश्चिम बंगाल में अस्सी प्रतिशत लोग बंगला बोलते हैं, और बंगालियत’ भाजपा के आगमन के साथ खतरे में है। हमारे खिलाफ तुष्टीकरण का आरोप सही नहीं है। रेड रोड को कभी ईद नमाज के लिए जगह के रूप में जाना जाता था; अब यह दुर्गा पूजा कार्निवल के लिए भी जाना जाता है जिसने इस तरह के अनुपात ग्रहण किए हैं कि इसे जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिल जाएगी। ”

बंदोपाध्याय ने कहा कि ममता बनर्जी ने “24 × 7 काम किया”, जबकि पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ऐसा नहीं किया, जिसके कारण भाजपा को उस राज्य में 18 सीटें मिलीं, जहां उसने 2014 में दो सीटें जीती थीं।

इसके बाद, सभी टीएमसी नेताओं ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल चित्रों को विद्यासागर में बदल दिया। यह तथ्य कि भाजपा के कई नेता बंगला नहीं बोलते हैं, पर भी प्रकाश डाला गया।

कोलकाता में, पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कोलकाता के कॉलेज स्ट्रीट पर स्थित शैक्षणिक संस्थानों के बाहर, रवींद्रनाथ टैगोर, आशुतोष मुखर्जी और विद्यासागर की मूर्तियों को स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के फैसले की घोषणा की, जो कलकत्ता और प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालयों का संचालन करती है और अन्यथा एक शैक्षिक और सामाजिक सामाजिक संस्थान है।

“कलकत्ता विश्वविद्यालय से अनुमति लेने के बाद, हम विश्वविद्यालय के बाहर आशुतोष मुखर्जी की मूर्ति का निर्माण करेंगे; प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी के बाहर टैगोर की एक प्रतिमा लगाई जाएगी। चटर्जी ने मंगलवार को कहा कि विद्यासागर की एक प्रतिमा कॉलेज स्ट्रीट और बिधान सरानी के बीच एक उपयुक्त स्थान पर बनाई जाएगी और विद्यासागर की एक अन्य प्रतिमा और विद्यासागर की प्रतिमा लगाई जाएगी।

उल्लिखित सभी साइटें कॉलेज स्ट्रीट और बिधान सरानी में स्थित हैं, जो अमित शाह के रोड शो का मार्ग था।

सूत्रों ने कहा कि ” खतरे के तहत बंगालियत ” पर अपनी लड़ाई का निर्माण करने के लिए, टीएमसी “अमर अपनार बंगला (बंगाल तुम्हारा और मेरा है)” के विषय को पुनर्जीवित करना चाहता है। इसे संक्षेप में प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस्तेमाल किया गया था लेकिन जल्द ही इसे “मा माटी मानुष (माता, भूमि, लोग)” की मूल TMC टैगलाइन से बदल दिया गया।

सूत्रों ने यह भी कहा कि पार्टी इन प्लेटफार्मों पर प्रभावी और मुखर भाजपा की उपस्थिति का मुकाबला करने के लिए अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं को सोशल मीडिया की लड़ाई के लिए प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रही है।

पार्टी के एक नेता ने कहा, पार्टी के भीतर कई लोग अभी भी सोशल मीडिया के महत्व को नहीं समझते हैं कि वहां सक्रिय और दृश्यमान होना क्यों आवश्यक है। बीजेपी उस क्षमता से बहुत अधिक अवगत है। हम अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं में भी इसे बनाने की कोशिश कर रहे हैं”।

इस बीच, एक दिन में पार्टी ने दो विधायकों और लगभग 60 पार्षदों को भाजपा में खो दिया, टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा, “पश्चिम बंगाल के लोग ममता बनर्जी के साथ मजबूती से हैं। आज 221 विधायकों में से दो भाजपा में चले गए… ”