मरकज़ झारखंड में एम्स बनाने को मंजूर

लोकसभा में एम्स का मामला उठा। सवाल के जवाब में मरकज़ी वज़ीर जेपी नड्डा ने एवान को बताया कि एम्स जैसे अदारे/कॉलेज कायम करने के लिए 13 रियासतों से परपोजल हासिल हुए हैं। रियासतों से जमीन/साइट के हासली तफ़सीलात भी वुजरा को हासिल हो गये हैं। मरकज़ी वज़ीर ने कहा कि देवघर समेत तमाम रियासत जहां से परपोजल हासिल हुए हैं, वहां मरज़ी हुकूमत एम्स की इफ़्तिताह के लिए मंजूर है। झारखंड हुकूमत ने देवघर जिले में एम्स की कियाम के लिए देवीपुर ब्लॉक के इलाके में 287.89 एकड़ जमीन की निशानदेही करके परपोजल मरकज़ को भेजा है। जल्द ही इन 13 रियासतों में भी टीम जायेगी।

एम्स के लिए मरकज़ दस्तयाब करायेगा रकम

मरकज़ी वज़ीर ने नये एम्स की कायम वजीरे आजम सेहत सेक्युर्टी मंसूबा के जेरे गौर स्टेप वाइज़ से की जानी है, जो एक मरकज़ की मंसूबा है और सीधे काम की जानी है। इसलिए रियासतों को फ़ंड अलोट करने की जरूरत नहीं है। एम्स कायम के लिए रकम मरकज़ी हुकूमत दस्तयाब कराएगी।

चार एम्स के लिए 500 करोड़ की इंतेजाम
गुजिशता बजट तक़रीर में फायनेंस वज़ीर ने चार नये एम्स कायम करने की ऐलान की थी। जो आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के विदर्भ, उत्तर प्रदेश में पूर्वाचल में कायम होना था। इसके लिए 500 करोड़ रुपये की भी इंतेजाम की गयी है। इन रियासतों में तजवीज मुकामात का मरकज़ी दल ने पहला मूआईना कर लिया है।

मरकज़ी हुकूमत के पास देवघर में एम्स का परपोजल पहुंच गया है। मरकज़ी वज़ीर ने देवघर में एम्स की कायम पर मंजूरी भी जतायी है। इसी के साथ एम्स कायम की अमल आगे बढ़ी है। जल्द ही मरकज़ी टीम मुकाम की मूआईना करेगी। सबसे अच्छी बात है कि मरकज़ी हुकूमत ही सारा रकम मुहैया करागी। यह संताल के लिए अच्छा इशारा है।
निशिकांत दुबे, एमपी , गोड्डा लोकसभा