मस्जिद में हमले का वीडियो लाइव कैसे हुआ, फेसबुक जवाब दे: न्यूजीलैंड PM जैसिंडा अर्डर्न

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने रविवार को कहा कि वह फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया कंपनियों से जवाब चाहती हैं कि उनकी सोशल साइट पर मस्जिदों में लोगों पर हुए हमले का सीधा प्रसारण कैसे हुआ. प्रधानमंत्री ने कहा कि इन दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों को कई सवालों का जवाब देना होगा. फेसबुक की मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग उनके संपर्क में हैं.

मस्जिदों पर हमला करने वाले बंदूकधारी की तरफ से बनाया गया भयानक वीडियो फेसबुक पर लाइव चला था. हालांकि बाद में इसे कंपनी ने हटा लिया, लेकिन 17 मिनट का यह वीडियो यूट्यूब और ट्विटर सहित अन्य इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर लगातार शेयर किया जाता रहा और ये कंपनियां इन वीडियो को हटाने के लिए संघर्ष करती रहीं.

अर्डर्न ने कहा, ‘हमने वीडियो हटवाने के लिए हर संभव कोशिश की.’ फेसबुक न्यूजीलैंड की मिया गार्लिक ने रविवार को एक बयान में कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाली चीजों को हटाने के लिए वह लगातार काम कर रही हैं. कंपनी ने कहा, ‘पहले 24 घंटे में हमने हमले के वैश्विक स्तर पर 15 लाख वीडियो हटाए जिनमें से 12 लाख को अपलोड करते समय ब्लॉक किया गया है.’

हमले में मरने वालों में भारतीय भी शामिल

बता दें कि न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में 15 मार्च को 28 साल के एक ऑस्ट्रेलियाई युवक ने दो मस्जिदों में अंधाधुंध गोलीबारी कर दी थी, जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए. इन 50 लोगों में 5 भारतीयों के शामिल होने की भी खबर है. न्यूज 18 के मुताबिक इनकी संख्या बढ़कर 7 भी हो सकती है. मृतकों में एक शख्स हैदराबाद से और 3 शख्स गुजरात से हैं, जबकि एक व्यक्ति तेलंगाना का है. इस हमले में पाकिस्तान और बांग्लादेश के भी दो-दो नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. हमलावर को शनिवार को स्थानीय अदालत में पेश किया गया. उस पर हत्या का मामला दर्ज किया गया.