महाराष्ट्र: किसान को 51 पैसे प्रति किग्रा मिली प्याज की कीमत, मुख्यमंत्री को भेजी 216 रुपए की पूरी रकम

एक किसान द्वारा थोक बिक्री बाजार में प्याज की फसल की बिक्री से हुई बेहद कम आय की राशि प्रधानमंत्री को भेजने के बाद महाराष्ट्र के नासिक जिले के एक अन्य किसान ने भी विरोध का ऐसा ही तरीका अपनाया. येओला तहसील में अंडरसुल के निवासी चंद्रकांत भीकन देशमुख ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 216 रुपये का मनीऑर्डर भेजा है.

देशमुख ने शुक्रवार को कहा कि येओला में पांच दिसंबर को हुई कृषि उत्पादन बाजार समिति (एपीएमसी) की नीलामी में 545 किलोग्राम प्याज की बिक्री के बाद उन्हें यह राशि प्राप्त हुई. उसे जो भाव दिया गया वह प्रति किलोग्राम के लिए 51 पैसे था और एपीएमसी के शुल्कों को काटने के बाद उसे 216 रुपये का भुगतान किया गया. देशमुख ने बिक्री की रसीद भी दिखाई.

 

संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे क्षेत्र में सूखे जैसी स्थिति है. मैं कैसे इतनी कम आय के साथ अपना घर चलाऊं और कैसे अपने ऋण को चुकाऊं.’’ उन्होंने कहा,”मेरे प्याज की बेहतर गुणवत्ता होने के बावजूद हमें अच्छा मूल्य नहीं प्राप्त हुआ. इसलिए मैंने विरोधस्वरूप महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को 216 रुपये भेज दिया है.’’

उत्तरी महाराष्ट्र में नासिक जिले में देश में होने वाले प्याज उत्पादन का लगभग आधा पैदा होता है. इससे पहले जिले के निफाद तहसील के एक अन्य किसान संजय साठे ने 750 किलोग्राम प्याज की बिक्री से हुई 1,064 रुपये की अपनी कमाई को विरोधस्वरूप प्रधान मंत्री कार्यालय को भेजा था.