महाराष्ट्र के नासिक में कर्ज में डूबे किसान ने आत्महत्या की

महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक किसान ने चार लाख रुपये के कर्ज के कारण शनिवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि मौजूदा वर्ष में इस क्षेत्र में आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या 108 पर पहुंच गई है।

तहसीलदार ज्योति देवरे ने बताया कि 28 वर्षीय नीलेश धर्मराज हयालिज ने जिले के मालेगांव इलाके में मौजे-वजीरखेडे गांव में शनिवार सुबह करीब नौ बजे फांसी लगा ली। उस पर चार लाख रुपये का कर्ज बकाया था। पुलिस ने किसान की मौत के संबंध में एक मामला दर्ज किया है।

वह घटना के कारणों का पता लगा रही है। पुलिस ने बताया कि 12 दिसंबर को यहां नंदगांव तहसील में 40 वर्षीय किसान ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली थी। उसके पास से बरामद एक नोट में यह लिखा हुआ था कि उसने एक बैंक और क्रेडिट सोसायटी से कर्ज लिया था।

नासिक जिलाधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि जिले में 2018 में 108 किसान आत्महत्या कर चुके हैं। इनमें से 15 किसानों ने नवंबर में और नौ ने दिसंबर में आत्महत्या की। इन किसानों के परिजन से की गई पूछताछ में पता चला कि कर्ज, इस मानसून में बारिश कम होना और फसल बर्बाद होना आत्महत्याओं की वजह है।