मानसिक रोगियों के लिए स्वेटर बुनना सबसे स्पष्ट इलाज : न्यूरोसाइंटिस्ट

मानसिक स्वास्थ्य संकट के लिए बुनाई करना सबसे स्पष्ट इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन एक न्यूरोसांइस्टिस ने यह खुलासा किया है कि यह ऐसा कर सकता है जैसे मस्तिष्क के रसायन विज्ञान को दवाओं से बदला जाता है उसी तरीके से बुनाई भी कर सकाता है।

उन्नीसवीं सदी के दौरान, डॉक्टरों ने महिलाओं को बुनाई करने की सलाह दी थी जो चिंताओं और अनिद्रा को दूर कर सकते थे. अब, शोध में पाया गया है कि बुनाई न्यूरोसांइस में उपचार के लिए प्रभावी हो सकता है क्योंकि इस तरह के दोहराए जाने वाले बुनाई प्रणाली मस्तिष्क में कुछ न्यूरोकेमिकल्स को बढ़ा सकता है।

मनोदशा की स्थिरीकरण के लिए डोपामिन और सेरोटोनिन जैसे न्यूरोकेमिकल्स महत्वपूर्ण हैं और अवसाद वाले लोगों में आम तौर पर इसकी कमी होती है। एक विशेषज्ञ का कहना है कि अपने हाथों को व्यस्त रखने से आप अपने आसपास की दुनिया को नियंत्रण में रखकर अधिक बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपने मूड को सुधार भी सकते हैं।

रिचमंड विश्वविद्यालय में एक न्यूरोसाइस्टिस्ट डॉ केली लैम्बर्ट द्वारा यह शोध किया गया था, जो मस्तिष्क और हाथों के बीच के संबंध का अध्ययन करने के लिए चूहों के साथ काम करते है। उन्हें पता चला कि अपने पैरां से खुदाई करने वाले चूहों के मानसिक स्वास्थ्य लाभ में अधिक से अधिक लक्षण दिखाई दिए. चूहों में पाया गया कि तनाव से संबंधित हार्मोन का स्तर उनमें बढ़ गया था।

डॉ कैली का मानना ​​है कि हमारे दिमाग ने हमारे हाथों से काम करने के लिए इस शांत प्रतिक्रिया को विकसित किया है ताकि हम अपने आस-पास की चीजों के साथ समांजस्य स्थापित कर इसका फायदा पा सकें। डॉ केली ने सीबीएस न्यूज़ को बताया ‘मैंने दवाओं के बजाय’ वर्सेसेसेस्यूटिकल ‘नामक इस शब्द को बनाया है, अर्थात् जब हम चलते हैं और जब हम गतिविधियों में संलग्न होते हैं, तो हम अपने मस्तिष्क की न्यूरोकेमेस्ट्री को ऐसे बदल देते हैं जैसे एक दवा हमारे मस्तिष्क की न्यूरोकेमेस्ट्री बदती है, डॉ कैली का कहना है कि बुनाई के दौरान इन लाभों को लाने के लिए एक सरलीकृत तरीके की तरह लग सकता है, लेकिन यह फायदेमंद साबित हो सकता है।

उन्होंने कहा दोहराए जाने वाले काम से कुछ न्यूरोकेमिकल्स बढ़ते है,’। दुसरी तरफ अगर आप कुछ का उत्पादन भी करते हैं, टोपी या स्कार्फ, जो आपके लिए एक इनाम है।’ डॉ कैली का मानना ​​है कि आधुनिक कार्यस्थल, जहां अधिकांश नौकरियां डेस्क-बद्ध हैं और थोड़ा शारीरिक कौशल की आवश्यकता होती है, जो हमारी दुःख में योगदान दे सकता है.

उसने कहा ‘हम सिर्फ वहां बैठते हैं। और हम बटन दबाते हैं और आप अपने पर्यावरण पर नियंत्रण की भावना खोना शुरू करते हैं।’ यह पहली बार नहीं है कि बुनाई जैसे शारीरिक रूप से दोहराए जाने वाले कार्यों को संभावित मनोदशा में बुस्टर के रूप में रखा गया है। 2013 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी में प्रकाशित 3,500 बार के घुटने के एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में, अधिक दिखाया गया है कि वे और अधिक शांत और खुश महसूस कर रहे थे।