मास्टर ब्लास्टर सचिन के बाद No.1 टेस्ट बल्लेबाज बने कोहली, स्टीव स्मिथ को पछाड़ा

आईसीसी के ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत के कप्तान विराट कोहली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए नंबर एक ताज हासिल कर लिया है. कप्तान कोहली अबतक के सार्वधिक 934 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टेस्ट में नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं जबकि स्मिथ पहले स्थान से खिसक कर अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पहली बार नंबर एक की रैंकिंग प्राप्त की है.

 

विराट ने सचिन को छोड़ा पीछे

 

टेस्ट रैंकिंग में सात साल बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय खिलाड़ी  पहले पाएदान पर पहुंचा है. इससे पहले भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर साल 2011 में रैंकिंग में नंबर एक पर आए थे. और ये खिताब सचिन के पहले उनके अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज़ हासिल नहीं कर सका था. वहीं अगर एक टेस्ट मैच में 200 से ज्यादा रन बनाने की बात की जाए तो सचिन और द्रविड़ ये कारनामा 10 बार कर चुके हैं तो वहीं विराट कोहली ने यह उपलब्धि इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के बाद हासिल की. विराट एक ही मैच में 200 से ज्यादा रन 11 बार बना चुके हैं जिससे सचिन और द्रविड़ का रिकॉर्ड टूट गया. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 149 और दूसरी पारी में 51 रनों की अहम पारी खेली थी. हलांकि इसके बावजूद भी टीम को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

 

बता दें कि तेंदुलकर और कोहली के अलावा गावस्कर, वेंगसरकर, राहुल द्रविड़, सहवाग और गौतम गंभीर ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईसीसी के टेस्ट रैंकिंग में टॉप स्पॉट हासिल किया है.

 

गेंदबाजी में भारत की तरफ से अश्विन आगे

 

वहीं अगर बॉलिंग पर नजर डाले तो रविचंद्रन अश्विन ने मैच में 62 रन देकर 4 विकेट और 59 रन देकर 3 विकेट लिए थे जिसकी बदौलत उन्हें रैंकिंग में 14 प्वाइंट्स का इजाफा हुआ. इसका मतलब ये हुआ कि चौथे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के फिलेंडर उनसे सिर्फ एक प्वाइंट आगे हैं. इशांत शर्मा को अपने प्रदर्शन के दम पर 19 प्वाइंट मिले तो वहीं इस लिस्ट में मोहम्मद शमी 19वें स्थान पर पहुंच चुके हैं. वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड 13वें स्थान पर पहुंच चुके हैं जबकि 884 प्वाइंट्स के साथ इंग्लैंड के जेम्स एंडर्सन अभी भी नंबर 1 स्थान पर काबिज हैं.