मुखालिफ‌ के पास दो काम, बड़ी बातें और नफ़रत का कारोबार: सोनिया

आसाम के लखीम पुर में एक इंतिख़ाबी रैली में इतवार को बी जे पी पर हमला तेज़ करते हुए यू पी ए की सदर सोनिया गांधी ने कहा कि अपोज़ीशन पार्टी सिर्फ़ ” बड़ी बड़ी बातें ” करता है और ” नफ़रत की सियासत ” में यक़ीन करता है। सोनिया गांधी ने बी जे पी पर निशाना लगाते हुए कहा कि अपोज़ीशन नफ़रत का कारोबार करता है।

कांग्रेस ने तरक़्क़ी और समाज के हर तबक़े के लोगों की तरक़्क़ी में अहम किरदार अदा किया है। बातें करने और काम करने में काफ़ी फ़र्क़ है। अपोज़ीशन सिर्फ़ बातों में यक़ीन करता है। कांग्रेस ने मुल्क की गंगा-जमुना सक़ाफ़त मज़बूत की है, बी जे पी मुल्क को कमज़ोर करने पर तुली हुई है।

उन्होंने कांग्रेस की कामयाबियों को गिनाते हुए कहा कि पार्टी ने मुल्क के बाशिंदों को आर टी आई, मनरेगा, खाने की हिफ़ाज़त दिए हैं। अदीवासियों की हिफ़ाज़त के लिए हम ने ख़ुसूसी क़ानून को पास किया। उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि मर्कज़ में जब बी जे पी की हुकूमत थी तो क्या किया। तरक़्क़ी सिर्फ़ बातों से नहीं होता है।

तरक़्क़ी की कई मंसूबों को कांग्रेस ने इस बार के मंशूर में शामिल किया है। हम मंशूर के एक एक वाअदे को पूरा करेंगे। कांग्रेस ने अब तक लोगों से जो भी वादे किए, उसे मुकम्मल किया। शुमाल मशरिक़ी के रिहायशी असल‌ राष्ट्रीयवाद को जानते हैं। हम ये उम्मीद करते हैं कि आप उनके झांसे में नहीं आयेंगे जो क़ौम को ढोल पीट रहे हैं।

सोनिया ने रैली में मौजूद लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील की। कांग्रेस सदर ने कहा कि हम झूटे वादे नहीं करते। हम जो वादे करते हैं, उसे पूरा करते हैं। कांग्रेस ” हर हाथ ताक़त, हर हाथ तरक़्क़ी ” में यक़ीन करती है। उन्होंने कहा कि आज़ादी से पहले आसाम और दीगर मुक़ामात पर कांग्रेस कारकुन मुल्क के लिए क़ुर्बानी देते रहे और आज़ादी के बाद कांग्रेस ही मुल्क में लगी रही।