मुसलमानों को उम्मीद है कि उनका वोट बेहतर सुविधाओं में बदल जाएगा

नई दिल्ली : मुस्लिम मतदाता, जिनके वोट दिल्ली में कम से कम तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में निर्णायक भूमिका निभाते हैं, ने रविवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जीतने वाले उम्मीदवार उन मुद्दों को संबोधित करेंगे जो उनके जीवन में सुधार कर सकते हैं न कि उन्हें केवल वोट बैंक के रूप में मानते हैं। चांदनी चौक, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में केंद्रित, मुस्लिम मतदाताओं ने कहा कि उनके पड़ोस राष्ट्रीय राजधानी के सबसे वंचित क्षेत्र हैं, जिनमें बुनियादी नागरिक सुविधाओं का अभाव है। सीलमपुर के निवासी बिलाल अहमद ने कहा “हमारे पास बुनियादी सुविधाएं नहीं हैं जैसे कि उचित सड़कें, पर्याप्त संख्या में स्कूल, अस्पताल और कॉलेज उन क्षेत्रों में जहां मुस्लिम केंद्रित हैं। राजनेता हर चुनाव में मुस्लिम वोट मांगते हैं, लेकिन जब काम देने की बात आती है, तो वे हमारे मुद्दों को भूल जाते हैं”।

अनधिकृत कॉलोनियों वाले क्षेत्रों, जाफराबाद और मुस्तफाबाद में रहने वाले मुसलमानों ने कहा कि उनके इलाके में घने आबादी की तुलना में उनके क्षेत्र में बहुत कम स्कूल हैं। शबनम खातून, एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और मुस्तफाबाद निवासी, ने कहा कि “यहाँ की आबादी बहुत अधिक है। मुस्तफाबाद में केवल एक सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल है। हमारे इलाके के पास कोई सरकारी अस्पताल नहीं है। लेकिन कोई भी हमारे मुद्दों के बारे में चिंतित नहीं है”। मुस्लिम समुदाय में दिल्ली की कुल आबादी का लगभग 20% शामिल है। मुसलमानों की संख्या सबसे अधिक उत्तरी पूर्वी दिल्ली (23%) और उसके बाद पूर्वी दिल्ली (16%) और चांदनी चौक (14%) है।

पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के जामिया नगर के निवासी 25 वर्षीय मोहम्मद उरोज ने कहा कि शिक्षा और रोजगार उनके मुख्य चुनावी मुद्दे हैं। उन्होंने कहा, “हमें इन क्षेत्रों में बेहतर स्कूल, कॉलेज और नौकरी के अवसरों की जरूरत है, शहर के अन्य हिस्सों के बराबर।” पुरानी दिल्ली के सदर बाजार इलाके के एक गृहिणी फरहान शबाना के लिए, उनके दो बेटों के लिए नौकरी एक बड़ी चिंता है। शबाना, जिनके पति एक कपड़े की दुकान पर काम करते हैं, ने कहा कि “जब भी चुनाव होते हैं, राजनीतिक दल नौकरियों, शिक्षा और कई अन्य चीजों का वादा करते हैं। इन क्षेत्रों में समुदाय पीछे रह गया है। मुझे उम्मीद है कि मेरे बेटे जो अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने वाले हैं उन्हें जल्द ही अच्छी नौकरियां मिलेंगी और परिवार की मदद करेंगे”।

पुराने समय के मतदाताओं ने कहा कि इस बार वोट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच विभाजित होगा। ओखला के बाटला हाउस के निवासी 65 वर्षीय मोहम्मद नज़ीर ने कहा कि “इस बार, AAP और कांग्रेस दोनों ने गठबंधन के काम नहीं करने के बाद समुदाय का समर्थन हासिल करने की कोशिश की है। पार्टियों ने आक्रामक रूप से एक-दूसरे के खिलाफ अभियान चलाया है। इन चुनावों के दौरान लड़ाई भयंकर होगी”।