मेरिट लिस्ट में पिछड़ेगे झारखंड बोर्ड के तालिब-ए-इल्म

रांची 1 मई : टीचर अहलियत इम्तेहान (टेट) के मेरिट लिस्ट में झारखंड बोर्ड के तालिब इल्म पिछड़ जायेंगे। मेरिट लिस्ट में मैट्रिक, इंटरमीडिएट और ग्रेजुएट के पॉइंट्स जोड़े जायेंगे। बिहार और झारखंड बोर्ड से मैट्रिक व इंटर पास तालिब इल्म का कहना है कि पहले के मैट्रिक और इंटर में सीबीएसइ पैटर्न लागू नहीं था। इस वज़ह पहले 60 फीसद पॉइंट्स लाना भी मुश्किल था। अब इम्तेहान और तश्खिस पैटर्न में बदलाव किया गया है, ऐसे में तालिब इल्म को 90 फीसद पॉइंट्स तक मौसुल हो रहे हैं। पॉइंट्स के मामले में सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड के तालिब इल्म से भी झारखंड बोर्ड के तालिब इल्म पिछड़ जायेंगे। तालीम इल्म का कहना है कि इंटर में सरकारी कॉलेजों में नामज़दगी में भी झारखंड बोर्ड से मैट्रिक पास तालिब इल्म को पॉइंट्स में सीबीएसइ बोर्ड से पास तालिब इल्म की मुकाबले में वेटेज दिया जाता था।

मैट्रिक से ग्रेजुएट तक का जोड़ा जायेगा पॉइंट्स

इंटर तरबियत याफ्ता असात्ज़ा के लिए तालीमी मेरिट पॉइंट्स के तयिन के लिए तालिब इल्म के मैट्रिक, इंटर और असात्ज़ा याफ्ता इम्तेहान के पॉइंट्स के फिसद को जोड़ने के बाद हासिल स्कोर को तीन से हिस्सा देने पर हासिल फिसद तालिब इल्म का तालीमी मेरिट पॉइंट्स होगा। इस हिसाब में अज़ाफी मौजु के स्कोर को शामिल नहीं किया जायेगा। वहीं ग्रेजुएट तरबियत याफ्ता असात्ज़ा के लिए मैट्रिक, इंटर, ग्रेजुएट, असात्ज़ा याफ्ता इम्तेहान के स्कोर के फिसद को जोड़ने के बाद हासिल स्कोर को चार से हिस्सा देने पर हासिल फिसद तालिब इल्म का तालीमी मेरिट पॉइंट्स होगा।इसमें अज़ाफी मौजु के स्कोर को शामिल नहीं किया जायेगा।

ऐसे तय होगा टेट का मेरिट पॉइंट्स

90 फीसद और इससे ऊपर 10 पॉइंट्स
80 फीसद व इससे ऊपर, लेकिन 90 फीसद से कम 06 पॉइंट्स
70 और इससे ऊपर, लेकिन 80 फीसद से कम 04 पॉइंट्स
52 फीसद और इससे ऊपर, लेकिन 70 फीसद से कम 02 पॉइंट्स

तालिब इल्म कर रहे मुखालफत

रियासत के तालिब इल्म टीचर तकरीरी के लिए मेरिट लिस्ट बनाने में तय किये गये फॉमरूले का मुखालफत कर रहे हैं। तालिब इल्म का कहना है कि टीचर तकरीरी इम्तेहान के इंतजार में उम्र गुजर गयी। अब जब तकरीरी हो रही है, तो मेरिट लिस्ट के लिए जो बुन्याद तय किया गया है, उसमें उनका सलेक्सन हो पाना मुश्किल हो रहा है। तालिब इल्म का कहना है कि मेरिट के बाद भी वे इसमें पिछड़ जायेंगे।