मैंने संगीत के लिए अपना पारिवारिक व्यवसाय छोड़ दिया: हैप्पी सिंह

एस. पी. चोपड़ा, हरप्रीत या हैप्पी सिंह एक भारतीय मूल के, अमेरिका के गायक, रैपर, गीतकार और संगीतकार हैं। संगीत के लिए उनका प्यार कम उम्र में शुरू हुआ जब वह हिप-हॉप के संपर्क में आए, और तब से उन्होंने ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बड़े होने के साथ साथ उन्होंने अपने संगीत के हुनर को निखारा और संगीत के सभी पहलुओं पर बढ़त हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की।

हैप्पी ने कहा, “भांगड़ा के साथ मेरा सामना सात साल की उम्र में हुआ और बाद में जब मैं दस साल का था, तो मैंने दो तरफा बैरल ड्रम के साथ ढोल बजाना सीखना शुरू कर दिया, जो आमतौर पर भारतीय संगीत में पाया जाता है। जब मैं 12 साल का था, तब मैं मिडिल स्कूल बैंड में शामिल हुआ और इसमें ड्रम बजाना शुरू किया। मैंने औसत रेटिंग हासिल की क्योंकि मैं संगीत नोट्स को पढ़ने में सक्षम नहीं था। जल्द ही जब मेरे माता-पिता और शिक्षकों ने महसूस किया कि मेरे अंदर संगीत का हुनर है तो उन्होंने मेरी इस प्रतिभा को विकसित करने और इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए मेरा समर्थन करना शुरू कर दिया। बाद में, मैंने अपने माता-पिता को पारिवारिक व्यवसाय चलाने में मदद की लेकिन संगीत के प्रति मेरा प्यार बरकरार रहा।”

उन्होंने कहा, “मैंने संगीत में ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने पारिवारिक व्यवसाय को छोड़ दिया और इसे अपने पूर्णकालिक करियर के रूप में लिया। मैं लोगों को आकर्षित करने के लिए पंजाबी और अमेरिकी संगीत को जोड़ने में सफल रहा। जल्द ही संगीत में मेरी क्षमता और विशिष्ट प्रतिभा ने मनोरंजन की दुनिया के लोगों को आकर्षित किया और इससे मुझे संगीत की दुनिया में मेरा पहला ब्रेक मिला। 2004 में मेरा पहला औपचारिक ब्रेक आया।”

अपने पेशेवर जीवन के बारे में बात करते हुए वे कहते हैं, “जब मैंने संगीत बनाया, तो यह मेरा एकमात्र नशा था और मैं आगे बढ़ता रहा और संगीत की दुनिया में नई ऊंचाइयों पर पहुंचा। शुरू में, हमने शीर्ष संगीत कंपनियों के साथ काम किया लेकिन जल्द ही मैंने अपना संगीत लिखकर और अद्वितीय संगीत की रचना करके अपने दम पर चीजों को करने के लिए वो सब छोड़ दिया। जल्द ही मुझे मेरे साथियों द्वारा “यो गोटी”, “जेरेमिया” और “टायगा” जैसे गानों के संगीत लिए संपर्क किया गया, जिससे मैं खुद को पहचान दिला सका।

उनके कुछ लोकप्रिय संगीत कार्यों में नखरा, गिव इट नाउ, गिव इट टू मी और स्पैज़ आउट शामिल हैं। उनके आने वाले कुछ गानों में नीड मी, सबरीना, डांस फॉर मी, राइट नाउ आदि शामिल हैं। उन्होंने न केवल अमेरिका में बल्कि यूरोप में भी कई लाइव शोज और संगीत कार्यक्रम किए हैं।