मोदी केंद्रित अभियान से मतदाता हटा सकते हैं अपना ध्यान!

24×7 समाचारों के युग में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राजनीतिक रंगमंच के मास्टर हैं, उनकी हर चाल को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यही कारण है कि जब उन्होंने बुधवार सुबह ट्वीट किया कि वह दोपहर में मीडिया प्लेटफार्मों पर देश को संबोधित करेंगे, तो इसने समाचार चैनलों को एक उन्माद में भेज दिया। हालांकि कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि दाऊद इब्राहिम या मसूद अजहर को “समाप्त” किया जा सकता है, मेरे मुंबई के स्टॉकब्रोकर दोस्तों को चिंता थी कि 2000 रुपये के नोट का विमुद्रीकरण किया जा रहा है।

यही कारण है कि भारत की एंटी-सैटेलाइट (ASAT) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने की अंतिम घोषणा को ज्यादातर राहत, गर्व, और हाँ, विवाद के साथ मिला। क्या वास्तव में, इस तरह के नाटकीय क्षण की आवश्यकता थी, जिसे एक बहुत ही लोकप्रिय टेलीविज़न प्रधान मंत्री के पते की आवश्यकता थी? क्या रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की वैज्ञानिकों की टीम द्वारा घोषणा नहीं की जा सकती थी या, जैसा कि श्री मोदी के आलोचकों का सुझाव है, प्रधान मंत्री के लिए संस्थागत अखंडता की कीमत पर राजनीतिक लाभ लेने के लिए चुनाव पूर्व हताशा निर्धारित है?

आखिरकार, राष्ट्र के लिए मोदी का संबोधन राहुल गांधी के 48 घंटों के भीतर आता है, जो गरीबों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना की घोषणा करते हुए अपनी खुद की राजनीतिक भूमिका निभा रहे हैं। गांधी शायद अपनी गरीबी-विरोधी बयानबाजी के साथ एक संघर्षरत विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मोदी के पास उतने चिंतित होने का कोई कारण नहीं है। हर जनमत सर्वेक्षण में मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए के सत्ता में लौटने की ओर इशारा किया गया है। फिर भी, जैसा कि आदर्श आचार संहिता में निर्धारित किया गया है, क्या प्रधानमंत्री को रणनीतिक मील के पत्थर के नाम पर आक्षेप लगाने की आवश्यकता महसूस हुई? क्या यह प्रधानमंत्री की सुर्खियों में आने का तरीका था, जो कम से कम पिछले दो दिनों से, गांधी के न्युनतम आय योजना (एनवाईएवाई) के वादे पर हावी था?

आखिरकार, हमारे सैनिकों की तरह, हमारे वैज्ञानिक राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक हैं। लगभग एक वैज्ञानिक उपलब्धि का सह-चयन करके, प्रधानमंत्री पर एक बार फिर से मतदाताओं के समक्ष अपनी राष्ट्रवादी साख को स्थापित करने के लिए ‘स्वतंत्र’ संस्थानों का उपयोग करने का आरोप लगाया जा रहा है, मुट्ठी भर भारत माता की जय का जाप अपने भाषण के अंत में किया गया है चुनाव अभियान पर हस्ताक्षर किया।

और फिर भी, यह केवल एक भाषण के प्रकाशिकी के बारे में नहीं है। पिछले पांच वर्षों से, मोदी की छवि बनाने वालों ने अपने नायक को जीवन नायक से बड़ा बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। मर्चेंडाइज़ से लेकर फ़िल्मों तक, सोशल मीडिया से लेकर प्राइम टाइम टेलीविज़न तक, मोदी को अंतिम सुपरमैन के रूप में पेश किया जा रहा है, जो उनसे पहले सभी को जीत लेगा। तो फिर यह मुख्य भई चौकीदार (मैं भी, एक चौकीदार हूं) अभियान हो या चीजें अगर मोदी हैं तो संभव है टैगलाइन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रचार मशीन प्रधानमंत्री के निवेश के लिए बनाई गई है अजेयता की आभा के साथ ।

व्यक्तित्व का पंथ प्रायः प्रत्येक प्रधानमंत्री के टूल किट का हिस्सा रहा है। भारत इंदिरा है और इंदिरा भारत है, भारत का नारा है कांग्रेस को हमेशा के लिए परेशान कर देगी क्योंकि जवाहरलाल नेहरू को पद पर रहते हुए भारत रत्न मिला। नेहरू-गांधी परिवार के सदस्यों के नाम पर बनाई गई योजनाओं की संख्या आगे चलकर राजनीतिक जीवनी का प्रमाण है। जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे, उनकी तस्वीरें उनके पालतू स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना के साथ सहूलियत के बिंदुओं को सुशोभित करती थीं।

लेकिन मोदी नए बेंचमार्क सेट कर रहे हैं। फिर, चाहे वह पेट्रोल पंप होर्डिंग, एयर इंडिया और रेलवे टिकट हों, या लगभग कोई भी सरकारी प्रोजेक्ट, मोदी की छवि हमेशा उल्टी ही रही है। निश्चित रूप से, स्वतंत्र भारत में किसी भी सरकार ने मोदी सरकार के रूप में विज्ञापन और विपणन पर उतना खर्च नहीं किया है। पिछले साल एक आरटीआई (सूचना का अधिकार) आवेदन से पता चला है कि 2014 से सितंबर 2018 के बीच सरकारी योजनाओं के प्रचार पर खर्च की गई राशि लगभग 5,000 करोड़ रुपये थी। पिछले छह महीनों में, राजनीतिक प्रचार के लिए सरकारी तंत्र पर करीब से कब्जा करने का सुझाव देते हुए उस राशि को बढ़ाया गया है।

जमीन पर और साइबर स्पेस में सर्वव्यापी, मोदी न केवल देश के अग्रणी राजनीतिक नेता बन गए हैं, बल्कि राष्ट्रीय एजेंडा भी तय कर रहे हैं। शायद यही कारण है कि उन्हें गांधी के गरीब-गरीब आउटरीच द्वारा टीवी पर अपनी हेडलाइन हड़पने वाले पल के साथ प्रतिक्रिया देने के लिए लगभग धक्का दिया गया था। इससे यह भी पता चलता है कि बीजेपी का अथक निर्वासित अभियान दोधारी तलवार है: जबकि यह संसदीय लड़ाई को राष्ट्रपति जैसी लड़ाई में बदल देती है, यह मतदाता को भी रोक सकती है जो सहजता से अत्यधिक हवेलियों को नापसंद करता है। यही कारण है कि भाजपा के राजनीतिक प्रबंधकों को अपने मोदी शाइनिंग मैसेजिंग के साथ मतदाता पर बमबारी जारी रखने के लिए सावधानीपूर्वक चलना होगा। जबकि मोदी अपनी 2019 की चुनावी बोली में बीजेपी की प्रमुख संपत्ति बने हुए हैं, वे कई बार नौकरियों और कृषि आय जैसे वास्तविक मुद्दों की अनुमति देने का जोखिम भी उठाते हैं, जो कभी-कभी केवल व्यक्ति पर केंद्रित मिथक बनाने वाली मशीन में गड़बड़ी करते हैं।

पटकथा: जबकि मोदी का पिछले पांच वर्षों में महिमामंडन किया गया है, इस अवधि में जवाहरलाल नेहरू के रूप में किसी भी नेता को संभवतः उतना ही प्रतिष्ठित नहीं किया गया है। और फिर भी, विडंबना यह है कि यह नेहरू की दूरदर्शिता थी जिसके कारण देश के अंतरिक्ष और रक्षा अनुसंधान कार्यक्रम की स्थापना हुई। प्रतिस्पर्धी ऋण-प्राप्ति द्वारा हमारे विज्ञान की स्थापना का राजनीतिकरण करने के बजाय, हमें एक बेहतरीन विरासत की निरंतरता का जश्न मनाना चाहिए जो भारत के पहले प्रधानमंत्री और इस देश में पैदा हुए कई उत्कृष्ट वैज्ञानिकों के लिए वापस फैला है।

राजदीप सरदेसाई वरिष्ठ पत्रकार और लेखक हैं
व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं