मोदी के ‘विश्वास’ वादे पर भरोसा नहीं किया जा सकता: शशि थरूर

केरल के कांग्रेस सांसद शशि थरूर का कहना है कि समावेशी राजनीति के बारे में पीएम नरेंद्र मोदी के भाषणों को अंकित मूल्य पर नहीं लिया जा सकता क्योंकि उन्होंने पूर्व में भी वादा पूरा किए बिना ऐसा कहा है। TOI के सुबोध घिल्डियाल के एक साक्षात्कार के अंश:

‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ और अल्पसंख्यकों पर पीएम मोदी के जीत के बाद के भाषणों से आप क्या समझते हैं?

वे मुझे उनके भाषणों की याद दिलाते हैं कि मैंने 2014 में उनकी प्रशंसा की थी जब उन्होंने इसी तरह की बातें कही थीं। अफसोस की बात है कि उन भाषणों के बाद की वास्तविकता बयानबाजी से मेल नहीं खाती। मुझे उम्मीद है कि इस बार वे करेंगे। एक भारतीय के रूप में, मैं चाहता हूं कि भारत अच्छा करे। यदि वह वास्तव में वही है जो उन्होंने कहा है और यदि वह वास्तव में लाने में सक्षम है, जैसा कि उन्होंने कहा: ‘विरोधियों को भी ले आएंगे अपने साथ’, अगर वह वास्तव में विपक्ष में पहुंचना चाहते है, यदि वह ‘सबका साथ’ के लिए गंभीर है’, इसका मतलब है कि उन्हें उन लोगों तक पहुंचना है, जो अब तक उनकी पार्टी द्वारा ध्वस्त किए गए हैं। सबूत उनकी तरफ से आएगा, हमसे नहीं। हम पिछले पांच वर्षों की वास्तविकता को देखने के बाद, जब तक हम उस पर वास्तविक कार्रवाई नहीं करते, तब तक उसे अपने शब्द में लेने के लिए तैयार नहीं हैं।

क्या नरेंद्र मोदी के हाथों दूसरे पतन के बाद कांग्रेस के लिए कोई रास्ता बचा है?

हम सभी ने देखा कि भाजपा ने अपने पहले कार्यकाल में मतदाताओं को कितना निराश किया। विमुद्रीकरण से बहुत दुःख हुआ, छोटे स्तर के उद्योग रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए, बेरोजगारी 45 साल के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है, कृषि संकट ऐसा है कि किसान रिकॉर्ड संख्या में आत्महत्या कर रहे हैं। हम यह मानने में बुनियादी तौर पर गलत नहीं थे कि लोग अपने आर्थिक स्वार्थों में वोट देते हैं। लेकिन बीजेपी ने पुलवामा-बालाकोट के बाद अपने राष्ट्रवादी संदेश के साथ कि मोदी एक मजबूत नेता हैं, सामान्य अर्थ आर्थिक कारकों को पछाड़ने में सक्षम थे। दिसंबर 2018 में, बीजेपी ने तीन राज्यों को खो दिया और दिसंबर 2017 में, वे गुजरात हारने के करीब आ गए। इसलिए, कांग्रेस का सत्ता में वापस आना राज्य सरकारों को जीतना और उन्हें जिम्मेदारी से शासन करना है। हमें अपने पास मौजूद राज्य सरकारों को बचाने के लिए लड़ना होगा और कुछ और जीतना होगा। इसके लिए, हमें पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए मैदान में उतरना होगा, विशेष रूप से आने वाले राज्य विधानसभा चुनावों के लिए।

कांग्रेस के अभियान में क्या गलत था?

हमने उत्तर में जनता के मूड को गलत बताया। चुनावों में भाजपा की सफलता और शासन में उनकी प्रभावशीलता के बीच एक निश्चित अनुपात था। कई केंद्रीय परियोजनाओं को ठीक से लागू नहीं किया गया था। यदि आप मोदी के 2014 के वादों को देखें, तो वह उनमें से किसी को भी दोहरा नहीं सकते थे। क्योंकि ‘अच्छे दिन’ कभी नहीं आए। यदि आप मोदी के 2014 आकांक्षात्मक संदेश को देखें, तो यह 2019 में गायब हो गया। क्या आप इसके लिए कांग्रेस को दोषी ठहरा सकते हैं (गलत तरीके से)? मुझे ऐसा नहीं लगता।

2019 की हार से कांग्रेस कैसे आगे बढ़ेगी?

हमें बाहर तक पहुंचने की जरूरत है। कुछ चीजें पहले से ही स्पष्ट हैं। राजस्थान में कई मतदाताओं ने कहा कि दिसंबर में हमने वसुंधरा राजे के खिलाफ मतदान किया था और हम इस बार मोदी को वोट दे रहे हैं। एक स्पष्ट संदेश है कि वे राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में अलग-अलग सोचते हैं। उस मामले में, हमें अपने लाभ के लिए उसी तर्क का उपयोग करना चाहिए।

आपको लगता है कि दक्षिणपंथी सफलतापूर्वक मुख्यधारा से जुड़ गए हैं?

चिंता यह है कि अगर दक्षिणपंथी मुख्यधारा बन गए। भारत के बारे में एक निश्चित सर्वसम्मति थी, जो संविधान से निकलता है – एक ऐसा देश जिसमें सभी के लिए धर्म एक कारक नहीं है। अब, पहली बार, एक पार्टी भारत के उस विचार को साझा किए बिना सत्ता में है। यह एक चुनौती है भारतीयों को जागना होगा और यह तय करना होगा कि वे क्या चाहते हैं। कई लोग कहते हैं कि हम लड़ाई हार गए हैं, पूरे उत्तर भारत में भाजपा के प्रमुख विजयीवाद का स्वागत किया जा रहा है। विविधता भारत की ताकत है। अगर हम अपनी राष्ट्रीय एकता को राष्ट्रीय एकरूपता में बदलने जा रहे हैं, तो क्या शेष है? हमारा रास्ता भी बहुमत का रास्ता है क्योंकि बीजेपी को केवल 37% वोट मिले जबकि 63% ने भारत के विचार को नहीं खरीदा।

कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने की राहुल गांधी की पेशकश की वजह?

मुझे लगता है कि वह अपनी जिम्मेदारी का बोध करा रहे है। लेकिन यह इस मामले को एक व्यक्ति तक कम करने के लिए तुच्छ होगा। इसे चुनौती और जटिलताओं के लिए राहुल को लड़ाई जारी रखने और नेतृत्व करने की आवश्यकता है। क्योंकि लड़ाई तो होनी ही है। आप यह नहीं कह सकते कि एक व्यक्ति ने ऐसा किया या नहीं किया।