यरूशलेम राजधानी के रूप में : जानें, अब तक क्या हुआ

येरूसलम को इजरायल की राजधानी की घोषणा के बाद अब तक 16 से 20 लोग मारे जा चुके हैं। 2,908 लोग घायल हुए हैं और अब तक 500 गिरफ्तारियां हुई है।

इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम को पहचानने के लिए फिलिस्तीन और दुनिया भर में प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला बनी हुई है। ये हालात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्णय की देन है, जो ये हालात पैदा हुई है।

इजरायली बलों द्वारा शुक्रवार को गाजा-इजरायल सीमा पर गोलाबारी के विरोध में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें 20 साल के जमाल मोस्लेह घायल हो गए थे, जो एक दिन बाद 30 दिसंबर को मर गए थे।

तुर्की के प्रधान मंत्री बिनिलि यिलडिमार और सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज ने कहा है कि इस्लामिक दुनिया को यरूशलेम को इजरायल की राजधानी मानने के अमेरिकी निर्णय के खिलाफ “एकता के साथ काम करना” चाहिए। बुधवार को रियाद में एक बैठक के दौरान, दोनों ने कहा कि मुस्लिम दुनिया को एकजुट रहना चाहिए ताकि वह फिलिस्तीनी “भाइयों” के अधिकारों की रक्षा कर सके, तुर्की प्रधान मंत्री के कार्यालय से एक बयान के अनुसार तुर्की और सऊदी अरब दोनों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले की कड़ी आलोचना की है।

फिलिस्तीनी ईसाई नेताओं ने ट्रम्प के फैसले को खारिज कर दिया है, इसे “खतरनाक” और “अपमानजनक” के रूप में वर्णित किया है। जेरुसलम को अपने सबसे पवित्र, आध्यात्मिक और राष्ट्रीय विरासत के इनक्यूबेटर के रूप में माना जाता है, “दुनिया भर में ईसाई और मुसलमानों के लिए अमेरिकी कदम आक्रामक है”, ये जरूशलम के ग्रीक रूढ़िवादी चर्च के आर्कबिशप हन्ना ने क्रिसमस से पहले एक बयान में कहा था।

गाजा पट्टी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को पुष्टि की कि इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा की पूर्वी सीमा में इजरायली सैनिकों के खिलाफ विरोध के दौरान घायल होने के कारण मोहम्मद सामी अल-डाहूदौह (14) का निधन हो गया था।

ट्रम्प के 6 दिसंबर की घोषणा के 15 दिन बाद से डाहूदौह की मौत इजरायली सेनाओं द्वारा मारे गए फिलीस्तीनियों की संख्या बढ़ाती है।

बेथलेहम, जो आमतौर पर वर्ष के इस समय पर्यटकों के साथ भरे होते हैं, हाल ही के दिनों में इज़राइली बलों और फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के बीच होने वाले झड़पों के कारण आगंतुकों की संख्या लगभग खाली हो गई है।

फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने “दुनिया के ईसाईयों को पवित्र भूमि से स्वदेशी ईसाइयों के असली आवाज़ सुनने के लिए कहा … जिसने क्रिसमस से पहले एक बयान में कहा” यरूशलेम की अमेरिकी पहचान इज़राइल की राजधानी के रूप में खारिज कर दी ”

शुक्रवार को एक बयान में अब्बास ने कहा कि फिलिस्तीनी ईसाई समुदाय “फिलीस्तीनी लोगों का एक अभिन्न हिस्सा है” और “यीशु मसीह के पहले अनुयायियों के वंशज” हैं।

इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम की अमेरिकी आधिकारिक मान्यता के खिलाफ गाजा सीमा पर एक विरोध के दौरान एक 28 वर्षीय फिलिस्तीनी का शनिवार को मृत्यु हो गया, लगभग एक हफ्ते बाद वह इजरायल की गोलीबारी से घायल हो गया था।

शुक्रवार को इजरायल की सेना ने गाजा में दो फिलीस्तीनियों को मार दिया है।

शुक्रवार को इस्तांबुल में अपने एके पार्टी की एक बैठक में एर्दोगान ने कहा, “अमेरिका को इस गलत कदम से पीछे मुड़ना चाहिए।” ट्रम्प ने उन देशों को वित्तीय सहायता काट देने की धमकी दी थी, जिन्होंने यरूशलेम पर अपने फैसले के खिलाफ मतदान किया था।

एर्दोगान ने कहा ” वोट से पहले अमेरिका के व्यवहार को एक बदसूरत और अक्षम्य कार्य के रूप में लोकतंत्र के इतिहास में याद किया जाएगा,”।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने घोषणा की है कि वे वॉशिंगटन द्वारा प्रस्तावित किसी भी इजरायल-फिलीस्तीनी शांति योजना को अस्वीकार करेंगे। पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन के साथ बैठक में उन्होंने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका शांति प्रक्रिया में बेईमान मध्यस्थ साबित हुआ है और अब हम संयुक्त राज्य से कोई योजना नहीं स्वीकार करेंगे।”

मलेशियन नेता नजीब रज्जाक देश की राजधानी, Putrajaya में ट्रम्प के फैसले के खिलाफ हजारों मुस्लिमों के साथ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

प्रधान मंत्री ने प्रदर्शनकारियों से कहा कि मलेशिया यरूशलेम को बचाने के लिए सभी प्रयास कर सकता है और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अपने करीबी रिश्तों से अमेरिका द्वारा चिंतित नहीं होगा या चुप नहीं होगा।

मलेशिया 120 से अधिक देशों में से एक था, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका को इजरायल की राजधानी के रूप में यरूशलेम की मान्यता को छोड़ने के लिए कहा गया था।

यूएन महासभा के आपातकालीन सत्र में मसौदा संकल्प पर अमेरिकी न्यायालय ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी मानने के निर्णय को अस्वीकार कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ट्रम्प के यरूशलेम कदम को खारिज कर दिया संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के एक बड़े पैमाने पर बहुमत ने अमेरिका द्वारा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यरूशलेम की पहचान को खारिज कर देने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए अमेरिका के धमकियों को भी खारिज कर दिया है।

गैर-बाध्यकारी उपाय संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबल में पारित किया गया।