यहाँ कैंसर के मामलों में हो रही है 60 पर्सेंट की बढ़त!

देश ही नहीं, कैंसर का अटैक दिल्ली के लोगों पर भी भारी पड़ रहा है। जहां पूरे देश में कैंसर के मामलों में दोगुने से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है, वहीं दिल्ली में लगभग 60 पर्सेंट की दर से बढ़त हुई है।

साल 1990 में दिल्ली में एक लाख लोगों में से 64.6 को कैंसर था, जो 2016 में बढ़ कर 102.9 तक पहुंच गया है। लेनसेट में छपी इस स्टडी को आईसीएमआर ने जारी किया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, पूरे देश में कैंसर का अटैक दोगुने से भी ज्यादा बढ़ा है। आज भी महिलाओं और पुरुषों को मिलाकर पेट का कैंसर सबसे ज्यादा हो रहा है, जबकि पुरुषों में लंग्स कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले ज्यादा हैं।

इस रिपोर्ट के बारे में डॉक्टर प्रशांत माथुर ने बताया कि महिलाओं में कैंसर की वजह से सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। वहीं साल 2016 में तंबाकू, कैंसर की सबसे बड़ी वजह में से एक था।

आईसीएमआर के डायरेक्टर डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि अब पूरा देश लाइफस्टाइल डिजीज से पीड़ित हो रहा है, यह सबसे बड़ी चिंता की बात है। इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियां कम हो रही हैं, लेकिन उतनी ही तेजी से नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज बढ़ रहा है। इसके लिए हर हाल में लोगों को अपनी आदतों को बदलना होगा। जांच और इलाज पर ध्यान देना होगा। समय पर जांच होने से 80 पर्सेंट मामले में कैंसर को मात दी जा सकती है।