युद्ध के मैदान पर दुश्मनों पर नजर रखने के लिए ब्रिटेन ने सैनिकों को हथेली के आकार के ड्रोन देने की घोषणा की

लंदन : रक्षा मंत्रालय (एमओडी) द्वारा विकसित हथेली में समा जाने वाला ड्रोन सैनिकों के लिए मदद के लिए दी जा जा रही है। ब्रिटिश सेना के लिए युद्ध के मैदान में ‘मानव हाथ की तुलना में छोटे’ सैनिकों को आकाश में एक आँख प्रदान करने के लिए होगा। ये मिनी ड्रोन, वर्तमान में सैनिकों के लिए निगरानी और टोही कर्तव्यों को संभाल सकते हैं। रक्षा मंत्रालय रोबोट सिस्टम में 87 मिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है, जिसमें स्वचालित आपूर्ति वितरण ड्रोन भी शामिल होंगे। रोबोट तकनीक में निवेश में मिनी ड्रोन शामिल हैं जिनकी कीमत लगभग 31 मिलियन डॉलर होगी। ड्रोन का वजन सात औंस (200 ग्राम) से कम है और यह विस्तृत क्षेत्र पर निगरानी रख सकता है।

रक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने लंदन में स्वायत्तशासी योद्धा सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान परियोजना की घोषणा की। उन्होंने कहा ‘डिवीजन तक की पलटन से, हमारे सैनिकों को अब एक बेशकीमती आंखें मिलेंगी, जिससे उन्हें अधिक से अधिक स्थितिजन्य जागरूकता प्रदान की जा सकेगी ताकि उन्हें देश से बाहर निकलने की ज़रूरत पर यह काम आए।’ श्री विलियमसन ने यह भी खुलासा किया कि एक और $ 15m सिस्टम पर खर्च किया जाएगा जो मौजूदा बख्तरबंद वाहनों में जोड़ा जा सकता है, जिससे उन्हें दूर से संचालित और नियंत्रित किया जा सके।

इन्हें मानव चालित वाहनों के आगे धकेला जाएगा और दुश्मन के बचाव की ताकत का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। श्री विलियमसन ने कहा कि नई प्रौद्योगिकियां यह सुनिश्चित करेंगी कि सेना के पास सबसे बेहतर और अपनी पूरी ताकत का उपयोग करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन ‘दुनिया का नेतृत्व’ कर रहा है, और नई तकनीक को लाने और इसे गले लगाने का अवसर ले रहा है, जो ‘लगभग किसी भी अन्य देश की तुलना में बहुत अधिक तेजी से’ में किया जा रहा है।

यह निवेश पिछले साल महीने भर की एक्सरसाइज ऑटोनॉमस वॉरियर के बाद आया है, जिसमें सबसे बड़े ब्रिटिश मिलिट्री रोबोट एक्सरसाइज को चिन्हित करने के दौरान कई प्रणालियों का परीक्षण किया गया था। श्री विलियमसन ने कहा ‘अधिक खतरनाक और घातक युग में, हम हमले के लिए प्रेरणा की प्रतीक्षा में नहीं बैठे हैं। हम कदम बढ़ाने के अवसरों पर कब्जा कर रहे हैं। ‘ उन्होंने कहा: ‘जब तक हमें ड्रॉइंग बोर्ड से बड़े विचार नहीं मिलेंगे, तब तक इनोवेशन नहीं हो पाएगा। श्री विलियमसन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे कुछ नए रोबोट किट ‘वर्ष के अंत से पहले ही एस्टोनिया, अफगानिस्तान और इराक में तैनात करने के लिए तैयार हैं।’

उन्होंने कहा कि नई तकनीक को कितनी तेजी से फ्रंटलाइन पर लाया जाएगा, विशेष रूप से अन्य उपकरण कार्यक्रमों में देरी को देखते हुए, उन्होंने कहा कि ‘इस साल उनके पास नहीं होने का कोई कारण नहीं है’। श्री विलियमसन ने प्रेस एसोसिएशन को बताया। ‘हम आशा करते हैं कि वे जितनी जल्दी हो सके इस सिस्टम को सेना में लाया जाए’. ‘इस नई तकनीक के विकास का एक हिस्सा उपयोग के बारे में है, यह इसे अग्रिम पंक्ति से दूर रखने के बारे में नहीं है, यह हमारी सेनाओं से इसे दूर रखने के बारे में नहीं है।

‘यह हमारी सेना को उनके उपयोग के बारे में, उनसे सीखने के लिए और हम जो कर रहे हैं, उसमें सुधार करना जारी रख सकते हैं। हम तकनीकी विकास के मामले में आगे बढ़ना शुरू कर सकते हैं।’सेना के प्रमुख जनरल सर मार्क कार्लटन-स्मिथ ने घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि ‘युद्ध के मैदान पर सफलता के लिए एक अनिवार्य घटक है’। उन्होंने कहा, “अगली पीढ़ी के बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों और जमीनी तोड़ने वाली रोबोटिक और स्वायत्त प्रणालियों की फील्डिंग ब्रिटिश सेना को युद्ध के मैदान की अत्याधुनिक तकनीक से बचाएगी, जिससे हमारी घातकता, उत्तरजीविता और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ में सुधार होगा।”