राजनीतिक आम सहमति के बिना एक साथ चुनाव नहीं हो सकते!

28 फरवरी को, दिल्ली में 19 राज्यों के अपने मुख्यमंत्रियों और उपमंत्रियों की बैठक में, भाजपा ने पंचायत से संसद तक एक साथ चुनावों पर चर्चा की। युगपत चुनाव एक व्यावहारिक प्रस्ताव है, लेकिन योजना के आगे बढ़ने से पहले महत्वपूर्ण परिस्थितियों को पूरा करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण पूर्वापेक्षित संविधान और कानूनों में संशोधन करने से पहले राजनीतिक परामर्श है।

पहले चार आम चुनाव (1951-52, 1954, 1962 और 1967) एक साथ विधानसभाओं के साथ आयोजित किए गए थे। यह पैटर्न 1968-69 में परेशान था। इसके बाद हर बार लोकसभा और विधानसभा चुनावों का आयोजन किया गया जब सरकार ने सदन के विश्वास को खो दिया।

तब से, चुनाव का संचालन तेजी से जटिल हो गया है हमारे महाद्वीपीय आकार के साथ और अब लगभग 900 मिलियन मतदाता, उत्तर और दक्षिण अमेरिका की तुलना में अधिक है, यह दुनिया के सबसे बड़े प्रबंधन अभ्यास के बिना संदेह है। हम में से अधिकांश अपने माइक्रो प्रबंधन में शामिल जटिलताओं से अवगत नहीं हैं: ईवीएम और अब वीवीपीएटी से, केन्द्रीय बलों (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और सीमा सुरक्षा बल) की भारी तैनाती के लिए।

इन वर्षों में, राजनीतिक खिलाड़ियों ने चुनाव तैनाती के लिए राज्य कांस्टाबुलरी में विश्वास खो दिया है। वे सत्ता में सरकार के समर्थन में हैं। ऐसे बड़े केंद्रीय बलों की मांग और उनके परिनियोजन एक विशाल व्यायाम है। इसके अलावा, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को आम चुनाव के लिए करीब 2,000 सामान्य और व्यय पर्यवेक्षक की जरूरत है और राज्य चुनावों के लिए अनुपात में कम संख्या है। ये संयुक्त सचिव के रैंक के वरिष्ठ अधिकारी हैं और जो मॉडल आचार संहिता की रक्षा के लिए लगभग एक महीने के लिए तैनात किए गए हैं और एक स्तर के खेल का मैदान सुनिश्चित करते हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि चुनावों के संयोजन न केवल राज्य के लिए, बल्कि राजनीतिक दलों और उनके उम्मीदवारों के लिए खर्च पर भी बचत होगी। एक लंबी अवधि जब आचार संहिता कार्यान्वयन पांच साल की अवधि के दौरान एक या दो बार कम हो जाएगा।

हालांकि, महत्वपूर्ण संवैधानिक प्रावधान हैं जो संशोधन की आवश्यकता होगी।

संविधान लोकसभा और विधानसभाओं (जम्मू और कश्मीर के मामले में छह) के लिए पांच साल का नियम निर्धारित करता है। इस चक्र में कोई भी बदलाव संविधान के कई संबंधित लेखों में संशोधन की आवश्यकता होगी। यदि एक साथ युगपत चुनावों का एक नया स्वरूप पेश करने की मांग की जाती है, तो कुछ सदनों की मौजूदा शर्तों को एक समय के उपाय के रूप में विस्तारित या छोटा करने की आवश्यकता होगी।

यह निर्धारित करने के लिए विस्तृत राजनीतिक परामर्श आवश्यक हैं कि क्या किया जाना चाहिए। क्या संबंधित राज्य में राष्ट्रपति शासन का जादू होगा? इससे भी महत्वपूर्ण बात, लोकसभा के शुरुआती विघटन के मामले में केंद्र का प्रशासन कौन करेगा? संविधान में किसी भी अंतरिम उपाय के लिए संविधान में कोई प्रावधान नहीं है यदि संसद को पांच साल की अवधि से पहले भंग कर दिया जाता है। अगर सरकार अल्प अवधि के भीतर आती है (कहना है कि, 13 दिनों में यह एक बार हुआ था), तब तक तत्काल पुन: चुनाव की आवश्यकता होगी, जब तक कि अंतरराज्यता की देखभाल करने के लिए कोई नया प्रावधान नहीं किया जाता है।

इसमें अन्य प्रश्न भी हैं: यदि किसी सरकार को अपने कार्यकाल के मध्य में मध्यस्थता मिलती है, तो अपने ‘टर्म’ के लिए एक नई सरकार स्थापित करने के लिए ‘अविश्वास प्रस्ताव’ के बाद ‘आत्मविश्वास’ गति का पालन किया जा सकता है? वर्तमान में, ‘आत्मविश्वास’ प्रस्ताव के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं।

इन सवालों में से कुछ 2015 में ईएम नचियप्पन के तहत संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट में संबोधित किए गए हैं। एक ऐसा प्रस्ताव जो की पेशकश की गई समिति यह थी कि चुनाव दो अलग चरणों में हो सकते हैं। लोकसभा के चुनावों के साथ विधानसभा चुनावों का एक क्लच हो सकता है। शेष ढाई सालों के बाद आयोजित किया जा सकता है। इन प्रस्तावों में से प्रत्येक को राजनीतिक दलों द्वारा चर्चा करने की आवश्यकता होगी।

ईसीआई को एक निष्पक्ष अंपायर के रूप में देखा जा सकता है! खिलाड़ियों को मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, दोनों केंद्रीय और राज्य हैं, और संसद और विधानसभाओं के सदस्य हैं। 1960 के दशक में राजनीतिक दलों द्वारा आदर्श आचार संहिता के निर्माण के लिए सरकार को अपने विचारों की तलाश करना चाहिए और सर्वसम्मति प्राप्त करना चाहिए।

नवीन बी चावला भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त हैं!

(व्यक्त विचार व्यक्तिगत हैं)