रायतु बन्धू स्कीम , लाभार्थियों की संख्या

हैदराबाद : चीफ़ मिनिस्टर के सी आर ने कहा कि क़ौलदार किसानों को रायतु बन्धू स्कीम से हरगिज़ फ़ायदा नहीं पहुँचा या जाएगा। किसानों को निवेश करने के लिए मलिक की रायतु बंधु स्कीम शुरू किया गया है। चीफ़ मिनिस्टर ने आज प्रगति भवन में रायतु बन्धू स्कीम का जायज़ा लेते हुए कहा कि कई किसान‌ की जायदादें जो मुख़्तसर अर्से के लिए लीज़ पर दी जाती हैं जायदाद की लीज़ पर हासिल करने वालों को अधिकार नहीं रहते।

उन्होंने कहा कि किसानों को साल में8 हज़ार रुपय प्रति एकड़ निवेश करने के लिए सरकार‌ ने रायतु बन्धू स्कीम को लाया ग‌या है। बग़ैर किसी रुकावट के सभी किसानों को इस स्कीम से फ़ायदा पहुँचा या जा रहा है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए बजट 12 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। विधानसभा में बजट को मंजूरी दे दी गई है। जिसके तहत राज्य के क्षेत्रों पर भूमि अधिकार वाले किसान योजना बांध योजना से लाभान्वित हैं।

राजनीतिक हित के लिए, किसानों के लाभ की मांग करने वाले कुछ नेताओं को इस योजना से लाभ होता है जो नियमों का उल्लंघन करता है। वह सरकार को कभी स्वीकार नहीं । इसके अलावा, किसानों ने कुटिल किसानों का कोई उल्लेख नहीं किया और न ही सरकार के पास इसका कोई रिकॉर्ड था। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक बजट की गणना करने के लिए सार्वजनिक धन है। सभी लागतों का लेखा परीक्षा होना चाहिए, भले ही उनके पास धन वितरित करने की कोई क्षमता न हो।