राष्ट्रपति भारत तीन अफ्रीकी देशों के 6 दिवसीय यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज तीन अफ्रीकी देशों के छह दिवसीय यात्रा शुरू कर दिया। वह इस यात्रा में घाना नामीबिया जाएंगे ताकि इन देशों के साथ व्यापार में वृद्धि की जा सके जो अपने ठोस राजनीतिक प्रणाली की वजह से प्रतिष्ठा रखते हैं, जहां लोकतंत्र की जड़ें बहुत गहरी हो चुकी हैं। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति का पहला दौरा घाना और अयूरिकोस्ट है जबकि नमबिया यात्रा 20 साल बाद हो रही हालांकि प्रणब मुखर्जी कई देशों का दौरा कर चुके हैं। वह अपने लंबे राजनीतिक करियर में तीन देशों की यात्रा पहली बार कर रहे हैं। राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी’ लेफ्टिनेंट गवर्नर दिल्ली नजीब जंग और प्रमुख सेना जनरल दलबीर सिंह सोहाग और अन्य ने उन्हें पारंपरिक विदाई दी। यह सभी देशों जिन्हें हम ठोस राजनीतिक प्रणाली की वजह से अच्छे देशों बताते हैं जहां लोकतंत्र की जड़ें काफी गहरी हैं और यह सभी देश अपने-अपने क्षेत्रों में अच्छा काम कर रहे हैं।

सचिव (ई आर) अमर सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ राज्य मंत्री मामूली कार्यालय प्रधानमंत्री जितेंद्र सिंह सांसदों आरएसएस अहलूवालिया ‘मिन्स्क एल शेविंग हैं। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रपति के एक महत्वपूर्ण दौरा है। वह पहली बार अयूरिकोस्ट और घाना का दौरा कर रहे हैं और नामीबिया का दौरा राष्ट्रपति भारत 21 साल बाद करेंगे। उनके इन यात्राओं के मौकों पर कई सगाई हैं। यह औपचारिक दौरा नहीं है इसका एक शैक्षिक ‘आर्थिक समुदाय का कारक है। उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी पहले घाना पहुंचेंगे जहां प्रतिनिधियों के स्तर वार्ता छोटा अध्यक्षता में होंगे। कल की इस बातचीत के बाद प्रख्यात भारतीय वास्तुकार शापोरजी पालोनजी की बनी इमारत का दौरा करेंगे।

संभावना है कि वे कुछ समझौतों पर भी चर्चा करेंगे जिनमें वीजा बरख़ास्त करने और लाइन ऑफ क्रेडिट के समझौते शामिल हैं। प्रणब मुखर्जी गायन पहले राष्ट्रपति कवाम मकरोमा उनके मकबरा स्थित अकरा पर श्रद्धांजलि भी पेश करेंगे। राष्ट्रपति भारत। घाना कोफी अन्नान सेंटर फार कौशल का दौरा भी करेंगे। शिक्षकों और पूर्व छात्रों से मुलाकात करेंगे। उनकी यात्रा की दूसरी मंजिल यूरिकोस्ट होंगी जहां पिछले 10 साल से अराजकता का दौरा चल रहा है।

2011 में नई सरकार की स्थापना हुई और राष्ट्रीय स्तर पर अयूरिकोस्ट से सुलह हुई। इस राष्ट्रपति के भाषाई मतभेद के बाद पहली यात्रा है। प्रणब मुखर्जी का स्वागत एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति अलासाने क्ारह करेंगे। उन्हें संभावना है कि देश का सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा प्रतीकात्मक रूप में आबिद जान शहर की चाबियाँ भी संदर्भ जाएंगी। उनके दौरे के अंतिम गंतव्य नामीबिया होंगी जहां प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति नामीबिया सैम ज्योतिषी से मुलाकात करेंगे।

नामीबिया खनिज और खनन का केंद्र है। इस देश की अर्थव्यवस्था इन्हीं दोनों उद्योगों पर आधारित है। खनन विभाग 10 ता 11 प्रतिशत जीबीपीएस और लगभग 50 प्रतिशत विदेशी मुद्रा प्रदान करता है। यह एक छोटा सा देश है जिसकी आबादी 25 से 30 लाख है। संभावना है कि भारत चार समझौता याददशतों पर भी हस्ताक्षर करेगी इसके बाद नामीबिया इदारा बराए सार्वजनिक प्रशासन और प्रबंधन और आई एम एम एम अहमदाबाद के बीच एक समझौता ज्ञापन समझौता पर हस्ताक्षर होंगे|