रुस से मिसाइल की खरीदारी: अमेरिका ने फिर तुर्की को दी चेतावनी!

अमरीका ने तुर्की को रूस से मीज़ाईल रक्षा तंत्र एस-400 ख़रीदने पर ख़तरनाक अंजाम की धमकी दी है। अमरीका की यह धमकी अंकारा के उस एलान के बाद सामने आयी है जिसमें उसने कहा था कि विकसित मीज़ाईल सिस्टम एस-400 मौजूदा वर्ष के अंत से पहले ही तैनात हो जाएगा।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, शुक्रवार को तुर्क रक्षा मंत्री हुलूसी अकर के इस बयान के थोड़ी ही देर बाद कि रूस अक्तूबर में एस-400 बैट्रीज़ की पहली खेप रवाना करेगा, पेन्टगॉन के बयान में आया हैः “अगर तुर्की ने एस-400 लिया तो इसके ख़तरनाक अंजाम होंगे।”

पेन्टगॉन के कार्यवाहक मुख्य प्रवक्ता चार्ल्ज़ समर्ज़ ने कहा कि वॉशिंग्टन प्रतिक्रिया में अंकारा को एफ़-35 फ़ाइटर जेट और ज़मीन से हवा में मारने वाले पैट्रियट मीज़ाईल की बिक्री रोक देगा।

वॉशिंग्टन का दावा है कि रूसी मीज़ाईल तंत्र के तुर्की द्वारा ख़रीदारी से, नेटो घटकों द्वारा इस्तेमाल होने वाले अमरीका निर्मित हथियार और प्रौद्योगिकी की स्थिति जोखिम में पड़ जाएगी।

योरोप में अमरीकी कमान व यूरोप में नेटो घटक की कमान के कमान्डर जनरल कर्टिस स्कैपरोटी ने इस हफ़्ते के शुरु में कॉन्ग्रेस में कहा कि वह अमरीका से सिफ़ारिश करेंगे कि अगर तुर्की एस-400 मीज़ाईल तंत्र लेता है तो उसे एफ़-35 न बेचा जाए।