रूस का वीटो अमेरिका के लिए झटका, अब गतिविधियों को बंद करने के लिए आग्रह करने की कवायद तेज

संयुक्त राष्ट्र संघ : संयुक्त राष्ट्र और तीन यूरोपीय सहयोगी देश मंगलवार को ईरान की निंदा करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने पाया कि तेहरान ने यमन पर हथियारों के प्रतिबंध का उल्लंघन किया है, और ईरान हुथी विद्रोहियों को मिसाइलों और ड्रोनों की आपूर्ति को रोकने में असफल रहा है। ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान से आग्रह किया कि 2015 में संयुक्त राष्ट्र के संकल्प का उल्लंघन करने वाली सभी गतिविधियों को “तुरंत सभी गतिविधियों को बंद कर दें जो असंगत हैं”। संयुक्त निंदा के एक दिन बाद रूस ने एक ब्रिटिश मसौदा तैयार किए गए प्रस्ताव को वीटो दिया था जो यमन पर प्रतिबंध हटाए जाने और ईरान के बारे में रिपोर्ट के निष्कर्षों के लिए “विशेष चिंता” का हवाला दिया।

जनवरी में विशेषज्ञों के संयुक्त राष्ट्र पैनल द्वारा की गई रिपोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि पिछले साल ईरान ने हुथी विद्रोहियों द्वारा मिसाइलों से सऊदी अरब पर हमला करवाया था जिसके कारण ईरान ने प्रतिबंधित मिसाइलों का उल्लंघन किया था। हालांकि, रूस ने निष्कर्षों पर सवाल उठाया और संकल्प को अवरुद्ध कर दिया, जिसमें कहा गया कि रिपोर्ट में ईरान के हथियारों के प्रतिबंध के उल्लंघन का निर्णायक सबूत नहीं था।

अमेरिकी मिशन द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया है, “हमने पैनल द्वारा वर्णित ईरान की गैर-अनुपालन की निंदा की है, जो इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए गंभीर जोखिम की स्थिति पैदा करता है।” रूस का वीटो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक झटका था, क्योंकि यह क्षेत्रीय संघर्षों और मिसाइल परीक्षणों में अपनी भूमिका पर ईरान के प्रति मजबूत रुख रखने के लिए सुरक्षा परिषद को धक्का देता है।

अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि ईरान 2015 परमाणु समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को नहीं उठा रहे हैं, जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसकी आलोचना की है। ब्रिटिश-मसौदा तैयार किए गए संकल्प को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दृढ़तापूर्वक समर्थित किया गया था, जिसके बाद रूस ने 11 देशों को 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के पक्ष में वोट दिया था। चीन और कजाकिस्तान ने बहिष्कृत किया और बोलीविया ने इसके खिलाफ मतदान किया।

मसौदे के पहले संस्करण में हौथियों को सैन्य आपूर्ति को ब्लॉक करने में नाकाम रहने के कारण ईरान की निंदा भी शामिल थी, लेकिन इसे अंतिम संस्करण से हटा दिया गया, जिसमें रूस ने भी वीटो लगा दिया था। यमन की सरकार का समर्थन करने वाले एक सऊदी अगुआ गठबंधन 2015 से मुख्यालय से लड़ रहा है।