लक्ष्मण को ख़ारिज और रोहित शर्मा को शामिल करने साबिक़ खिलाड़ियों का मश्वरा

प्रथ, १० जनवरी (एजैंसीज़) दौरा-ए-आस्ट्रेलिया पर मैलबोर्न और सिडनी टसट में हिंदूस्तान की शिकस्त के बाद टीम के साबिक़ खिलाड़ियों और क्रिकेट के तजज़िया निगारों ने प्रथ में रवां हफ़्ता शुरू होने वाले तीसरे हिंद- आस्ट्रेलिया टेस्ट के लिए हिंदूस्तानी टीम से वि वि एस लक्ष्मण को ख़ारिज करते हुए रोहित शर्मा को शामिल करने की हिमायत की है।

साबिक़ कप्तान कपिल देव, सौरव गंगोली, अनशोमन गाइकवाड, किरण मोरे, रवी शास्त्री, मनिंदर सिंह, दिलीप वैनसरकर और चेतन चौहान ने तीसरे टेस्ट के लिए मुख़्तलिफ़ तबदीलीयों और हिक्मत अमलियों पर इज़हार-ए-ख़्याल किया है।

कमनटेटर और साबिक़ बैटस्मैन संजय मनज्रेकर ने कहा है कि तीसरे टेस्ट के लिए वे वे ऐस लक्ष्मण को ख़ारिज करते हुए रोहित शर्मा को क़तई 11 खिलाड़ियों में शामिल करना टीम के मुस्तक़बिल और तवील तर्ज़ के मुफ़ाद में होगा। मनज्रेकर के बमूजब लक्ष्मण ने गुज़श्ता 12 बैरूनी ममालिक की इनिंग में सिर्फ 20 की औसत से रन स्कोर किए हैं लिहाज़ा उन्हें टीम से ख़ारिज करते हुए रोहित शर्मा को उन के मुक़ाम पर शामिल किया जाना चाहीए जबकि वीराट को हैली को एक और मौक़ा दिया जाना चाहिए।

मनज्रेकर ने कहा कि लक्ष्मण को मौक़ा दिया जाय और वो बड़ी इनिंग भी खेलने में कामयाब हो भी जाते हैं तो भी लक्ष्मण में अब कोई तवील करियर बाक़ी नहीं है। कपिल देव ने दबे अलफ़ाज़ में सीनीयर खिलाड़ियों को ख़ामोशी से सबकदोश होने का इशारा दिया है।

जैसा कि उन्हों ने अपने ब्यान में कहा है कि हिंदूस्तानी टीम काग़ज़ पर बेहतरीन दिखाई देती है लेकिन मैदान पर इस के मुज़ाहिरे मायूसकुन हैं इलावा अज़ीं सुबकदोशी वो फ़ैसला है जिसे खिलाड़ी को समझना चाहीए क्योंकि अगर आप मुज़ाहरा नहीं कर रहे हैं और टीम कामयाब भी नहीं हो रही है तो आप के माज़ी के रेकॉर्ड्स की बुनियाद पर टीम में आप की जगह नहीं बनती। हिंदूस्तानी साबिक़ कोच और ओपनर अनशोमन गायकवाड ने कहा कि हम हमेशा जुज़ वक़्ती मंसूबा पर कारबन्द नहीं हो सकती।

क्योंकि अब हमें तवील मुस्तक़बिल के पेशे नज़र फ़ैसले करने होंगी। सचिन तेंदुलकर में हनूज़ क्रिकेट बाक़ी है जबकि राहुल डरावीड सख़्त मेहनत करने वाले खिलाड़ी हैं लेकिन में नहीं समझता कि लक्ष्मण मौजूदा हालात के साथ कितनी क्रिकेट खेल पायेगे।

टीम तीन सीनीयर खिलाड़ियों को बर्दाश्त करने की मुतहम्मिल नहीं, लिहाज़ा टीम में नौजवान खिलाड़ियों को शामिल करते हुए बतदरीज तबदीली ज़रूरी है। किरन मौर्य ने प्रथ टेस्ट में रोहित शर्मा और वीराट को हैली दोनों को शामिल करने की हिमायत करते हुए कहा कि इस मौक़ा पर अगर वीराट कोहली को ख़ारिज किया जाता है तो फिर वो मुस्तक़बिल में अपनी क्रिकेट से लुत्फ़ अंदोज़ नहीं होंगी।

साबिक़ ऑल राउंडर रवी शास्त्री ने अपने ब्यान में कहा कि मौजूदा टीम में फ़िलहाल अपने मुस्तक़बिल का ख़ौफ़ तारी हो चुका है क्योंकि प्रथ की विकेट पर कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें काफ़ी जद्द-ओ-जहद करनी पड़ेगी। प्रथ की वाक़ा विकेट पर रफ़्तार, उछाल और स्विंग से बैटस्मैनों को परेशानी लाहक़ है नीज़ यहां बेहतर मुज़ाहिरे के लिए खिलाड़ियों को सब्र आज़मा इनिंग खेलनी होगी और उन हालात में रोहित शर्मा को मौक़ा दिया जाना चाहीए।

महेंद्र सिंह ने अपने ब्यान में नौजवान खिलाड़ियों को मौक़ा देने की हिमायत करते हुए सिर्फ इतना कहा कि अब वक़्त आगया है कि टीम नौजवान खिलाड़ियों पर इन्हिसार करें। टीम के सेलेक्टरों के साबिक़ चेयरमैन दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि गुज़श्ता 10 से 12 बरस के दौरान हम ने जिन खिलाड़ियों पर इन्हिसार किया है वो आख़िरी मराहिल में दाख़िल हो चुके हैं लिहाज़ा उन पर हनूज़ तकिया नहीं किया जा सकता।

चेतन चौहान ने टीम की सफ़ बंदी में तबदीली की हिमायत करते हुए नंबर तीन पर किसी नौजवान खिलाड़ी को आज़माने के इलावा मिडल आर्डर में राहुल डरावीड पर इन्हिसार करने की हिमायत की नीज़ वीरेंद्र सहवाग को भी मिडल आर्डर में मौक़ा देना उन की तर्जीहात में शामिल है। इलावा अज़ीं गंगोली ने स्पिनर रवी चंद्रन अश्विन के मुक़ाम पर पर ज्ञान ओझा को शामिल करने की हिमायत की है।