वकील बनने की इच्छा थी, लेकिन सेक्स की चाहत ने पॉर्न की दुनिया में पहुंचा दिया!

मैं 22 साल की हूं और तीन सालों से पोर्न फ़िल्मों में काम कर रही हूं. मैं हमेशा से सोचती थी कि मैं एक वकील बनूंगी लेकिन यूनिवर्सिटी में पहले साल लॉ पढ़ने के दौरान मेरी सोच बदल गई.

मैं जमकर मेहनत कर रही थी. हर दिन सात से आठ घंटे लेक्चर को लेकर काम करती थी पर पैसे कमाने की कोई राह नहीं निकली.

दरअसल मुझे पैसों की ज़रूरत नहीं थी. मुझे एजुकेशन के लिए लोन मिला हुआ था, लेकिन मैं किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहती थी. मैं हमेशा से पैसों के मामले में आत्मनिर्भर होना चाहती थी.

मेरी एक दोस्त ने मॉडलिंग के ज़रिए पैसे कमाने की बात बताई. उसने फ़ोटोग्राफर से अपनी तस्वीरें खिंचवाने की सलाह दी ताकि मैं अपना पोर्टफोलियो बना सकूं. मैंने इस अवसर को लपक लिया.

शुरू में मैंने मॉडलिंग कपड़ों में की, लेकिन बाद में मैंने अंडरवेयर में शूटिंग कराई. ये तस्वीरें उन पत्रिकाओं के लिए थीं जिनसे पोर्न कंपनियां संपर्क साधती हैं.

वे पूछती हैं कि क्या आप उनके साथ काम करना चाहेंगी. मैंने यहां काम करने को लेकर तीन से चार महीनों तक सोचा. मुझे लगा कि काम करना चाहिए क्योंकि ये ज़्यादा आसान लगा.हालांकि अपने फ़ैसले को लेकर मेरी कुछ समझ भी थी. मैं जानती थी कि एक बार मैं पोर्न इंडस्ट्री में चली गई तो एक वकील के रूप में करियर बनाना आसान नहीं होगा.

मैं हमेशा से यौन मामलों को लेकर बहुत खुली रही हूं. मैं अक्सर वयस्कों की पार्टी में जाती थी. मुझे सेक्स करना बहुत अच्छा लगता है, इसलिए मैंने इसे करने की कोशिश की. मैंने सोचा था कि मेरा वीडियो कोई कभी नहीं देख पाएगा, इसलिए ठीक है. पर सच तो यह है कि मेरे पहले वीडियो को लाखों लोगों ने देखा.

मुझे वीडियो शूट करने की पूरी प्रक्रिया काफ़ी अच्छी लगती है. मुझे इसमें कोई परेशानी नहीं है कि कई लोग मुझे सेक्स करते देखते हैं. मैं पहले से ही सेक्स पार्टी को लेकर बहुत सहज थी. सेक्स 20 मिनट का खेल है. इसलिए यह बहुत आसान था. मैं जितना सेक्स करती थी उतना ही प्यार में डूब जाती. मैंने हर महीने क़रीब 15 सीन करना शुरू कर दिया.

मैंने इसे डिग्री के साथ एक साल के लिए किया, लेकिन मैं वाक़ई संतुलन बनाने को लेकर जूझ रही थी. आख़िरकार यूनिवर्सिटी के मेरे प्रोफ़ेसरों ने इस ताड़ लिया. उन्होंने मुझसे कहा कि लॉ और पोर्न साथ नहीं चलेगा.

उन्होंने कहा कि लॉ इज़्ज़तदार लोगों का पेशा है और तुम इससे बहुत दूर होती जा रही हो. मेरा ऑनलाइन प्रोफ़ाइल पोर्नस्टार का था. मुझे फ़ैसला करना था कि लॉ के साथ रहूं या नहीं.

मैंने पोर्न को चुना. यह कोई आसान फ़ैसला नहीं था. मैंने इस बात का आंकलन किया कि हर महीने पोर्न से कितने पैसे कमा सकती हूं और लॉ से कितना कमा सकती हूं. हालांकि यह आपके प्रोफाइल पर निर्भर करता है.

आप एक शूटिंग में 44 हज़ार से 88 हज़ार रुपए कमा सकते हैं. वहीं अमरीका में इसके लिए डेढ़ लाख रुपये तक मिल जाते हैं. मैंने अनुभव किया कि जब तक मैं क़ानून की परीक्षा पूरी करूंगी तब तक पोर्न की कमाई से अपना घर ख़रीद सकती हूं.

मुझे पता है कि एक वकील एक साल में लाखों कमा सकता है, लेकिन इसके लिए बार की परीक्षा पास करना ज़रूरी है और यह आसान नहीं था. इसके साथ ही कोई गारंटी नहीं है कि यूनिवर्सिटी में पास करने के बाद आपको नौकरी मिल ही जाएगी. ऐसे में मैंने फ़ैसला किया कि डिग्री पूरी करना मेरे हक़ में नहीं है.

अब मैं अपनी वेबसाइट के लिए काम कर रही हूं. आज की तारीख़ में ट्विटर पर मेरे 90 हज़ार फॉलोवर्स हैं. इतने फॉलोवर्स इंस्टाग्राम पर भी हैं. मैंने धीरे-धीरे साझेदारी में पूर्वी लंदन में एक फ्लैट ख़रीद लिया. जनवरी में मैंने अमरीका जाने के लिए सोचा. मेरे पास वहां के लिए कोई सेटअप नहीं है लेकिन मैं एक प्रोफ़ाइल बनाने की कोशिश कर रही हूं. मैंने इसे लेकर बीबीसी थ्री की नई सिरीज़ सेक्स मैप ऑफ ब्रिटेन कार्यक्रम में बात की.

पोर्न के नकारात्मक पहलू भी हैं. हमलोग हर दो हफ़्ते में एसटीआई की जांच कराने जाते हैं. हमलोग इन चीज़ों से बचने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल नहीं कर सकते. ऑनलाइन हमें ख़ूब गाली मिलती है. यहां हमें जमकर प्रताड़ना सहनी पड़ती है. हमें हर दिन गंदी वेश्या कहा जाता है.

जब मैंने पहली बार इसकी शुरुआत की तो लड़कों के एक समूह ने बताया कि वे कैसे मुझे मारना चाहते हैं. उन्होंने मुझे चाक़ू और बिन बैग्स की तस्वीरें भेजी थीं. मैं बहुत डर गई थी और पुलिस के पास जाना पड़ा, लेकिन अब मेरी चमड़ी मोटी हो गई है. एक स्टॉकर के ख़िलाफ़ केस भी चल रहा है. उसने मेरा तीन सालों तक पीछा किया और मैं इसे लेकर डिटेल में नहीं जा सकती.

साभार- ‘BBC हिन्दी’