वास्तविक पैसे के रूप में फिर से उभर रहा है सोना और चांदी : विश्लेषक

एक स्वतंत्र बहुमूल्य धातु सलाहकार क्लाउडियो ग्रास के अनुसार विश्व अनिवार्य रूप से संकट में डुबकी लगाएगा, सोने और चांदी के साथ फिर से वास्तविक पैसे के रूप में उभर रहा है।
ग्रास ने कहा “आज लोग, विशेष रूप से पश्चिम में, भूल गए हैं कि पेपर धन केवल सोने या चांदी की एक निश्चित राशि के लिए संपत्ति का शीर्षक होता था। आज, पेपर मनी ऋण सुरक्षा से ज्यादा कुछ नहीं है। यह कुछ भी नहीं बल्कि संपार्श्विक है: पूर्व पीढ़ी का वादा कि भविष्य की पीढ़ी कर और मुद्रास्फीति के माध्यम से ऋण का भुगतान करेगी, “
“एक बढ़ती सोने की कीमत बैरोमीटर है जो दिखाती है कि सिस्टम में कुछ गड़बड़ है। जब सोने की कीमत बढ़ रही है, तो सड़क पर आखिरी व्यक्ति समझता है कि अर्थव्यवस्था में कुछ गड़बड़ है।”
ग्रास ने कहा “और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि अगला संकट क्षेत्रीय नहीं बल्कि वैश्विक होगा। सभी बाजारों को बांड से, स्टॉक और रीयल एस्टेट बाजार में, बुलबुले वाले क्षेत्र में छेड़छाड़ की जाती है। सोने और चांदी की निश्चितता के साथ क्या कहा जा सकता है, यह है कि अगर मजबूत अमरीकी डालर के साथ छोटी अवधि में कीमत कम हो सकती है, तो यह केवल अगले महान बैल बाजार के लिए जमीन रखेगी, “।
ग्रास के अनुसार  जब सरकारें अधिक प्रिंट करती हैं तो पेपर मनी अपनी क्रय शक्ति खो देता है, इससे कुछ विजेता पैदा होते हैं, लेकिन कई और हार जाते हैं। यह केवल लोगों के बीच एक बड़ा असंतोष पैदा करेगा, फिएट पैसे पर अधिक दबाव डाल देगा।
ग्रास ने कहा “फिएट मुद्राओं को केवल संस्थानों में विश्वास और विश्वास द्वारा समर्थित किया जाता है, जो अब बोर्ड भर में ऐतिहासिक संकट का सामना कर रहे हैं। जैसे-जैसे अधिक से अधिक नागरिक, विशेष रूप से पश्चिम में, अधिक मूल्य पूछना शुरू करते हैं, चेहरे की कीमतों पर चीजों को स्वीकार करने के बजाय अपना वैकल्पिक होमवर्क करने के लिए, और वैकल्पिक समाधानों की तलाश करने के लिए, मेरा मानना ​​है कि फिएट पैस, और शायद वर्तमान में मौद्रिक प्रणाली अंततः, इस दबाव के तहत गिर जाएगी, “।
विश्लेषक ईरान, वेनेज़ुएला और तुर्की के उदाहरण देते हैं, जिनकी मुद्राओं में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दुर्घटनाग्रस्त हो गया, और लोग सोने और अन्य कीमती धातुओं को खरीदने के लिए पहु