विकिपीडिया के संस्थापक एवं प्रमोटर जिमी वेल्स के अनुसार शिक्षा खुद भी ली जा सकती है

जिमी वेल्स एक अमेरिकी इण्टरनेट उद्यमी होने के अतिरिक्त विकिपीडिया के संस्थापक एवं प्रमोटर हैं। उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था जो शिक्षा को बहुत अच्छा समझते और  प्यार करते थे। 3 साल की उम्र में उनकी मां ने उन्हें एक विश्वकोश खरीद कर दिया था। और थोड़ी ही देर में उसने इसे याद कर लिया। एक बच्चे के रूप में वो एक कमरे में पढ़ाई करता था जो उसे स्व-शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करता था। और वो जब बड़े हुये तो, उन्होने टीचर बनने की ख़्वाहिश की और तब उन्होने संयुक्त राज्य अमेरिका के इस नौजवान ने दो-दो विश्वविद्यालयों में अध्यापन किया, पी०एचडी० करके पहले एक वित्तीय संस्थान में नौकरी की तत्पश्चात् शिकागो में शोध निदेशक हो गये।
उसने एक ऐसी वेबसाइट बनाने का फैसला किया जहां कोई भी बिना किसी स्कूल के कुछ भी लर्न कर सकता था।

वे विश्वास करते थे कि लोग खुद शिक्षा ले सकते हैं बीनी किसी की मदद के सीख सकते हैं। 15 जनवरी, 2001 को, विकिपीडिया को लॉन्च किया गया। एक महीने बाद, साइट पर 1,000 लेख प्रकाशित किए गए । अगस्त तक, 8,000 प्रकाशित किए गए और इसे जल्द ही ऑनलाइन मीडिया से शुरू किया गया, और तब उस साल सितंबर में न्यूयॉर्क टाइम्स में यह साइट प्रदर्शित हुई। आज, अकेले विकिपीडिया के अंग्रेजी भाषा के संस्करण में 5 मिलियन से अधिक लेख हैं। विभिन्न भाषा के संस्करणों में 40 मिलियन लेख हैं। और वे हजारों लोगों द्वारा दैनिक संपादित किए जा रहे हैं। आजकल वे विकिमीडिया फाउण्डेशन के न्यासी बोर्ड में काम करते हैं। यह फाउण्डेशन एक धर्मार्थ संगठन है जो बिना किसी लाभ के विकिपीडिया चलाता है।

सन् 2001 में वेल्स ने लैरी संगेर और अन्य लोगों के साथ विकिपीडिया को एक मुक्त सामग्री विश्वकोश बनाने का संकल्प किया जिसका आगे जाकर बहुत तेजी से विकास हुआ और इस संगठन ने लोकप्रियता की सीढियों पर कदम रखना प्रारम्भ कर दिया। विकिपीडिया की सार्वजनिक प्रोफ़ाइल में आशातीत वृद्धि हुई और वेल्स इस परियोजना के प्रमोटर और प्रवक्ता बन गये।

विकिपीडिया पर लेखों को जोड़ तोड़ना आसान नहीं है,” वेल्स जवाब देते हैं “कुछ लोग कोशिश करेंगे, लेकिन विकिपीडिया समुदाय इसके खिलाफ इसकी निगरानी में है। विकिपीडिया पर सब कुछ भरोसेमंद तीसरे पक्ष के स्रोत हैं। हम सभी को शामिल करने के लिए आमंत्रित करते हैं, इसलिए यदि कोई सोचता है कि किसी लेख में कुछ असंतुलित है, तो हम स्रोतों के संदर्भ के लिए पूछते हैं। हम त्रुटियों को सुधारने में खुशी रखते हैं और हम गलतियों और आलोचनाओं को कवर करने की कोशिश नहीं करते हैं। ”

टाइम पत्रिका ने लिखा है कि 21 वीं शताब्दी का सबसे शक्तिशाली उद्योग मॉडल हो सकता है। यह भी ग्रह पर सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में वेल्स नामित है। लेकिन इंटरनेट और उपकरण जैसे विकिपीडिया पर आरोप लगाया जाता है कि पारंपरिक पत्रकारिता और परंपरागत पत्रिकाओं और समाचार पत्रों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

वे कहते हैं, “हमने अपने पाठकों द्वारा कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को भुगतान करना शुरू कर दिया है।” “हम एक कठिन बदलाव के माध्यम से रहे हैं, लेकिन मैं आशावादी हूं।”
अधिकांश पारंपरिक प्रकाशन आउटलेटों के विपरीत, विकिपीडिया चलाने के लिए सस्ती है, दान द्वारा वित्त पोषित और गैर-लाभकारी संगठन के रूप में संगठित वर्तमान में 250 कर्मचारी हैं। वेल्स के अनुसार, अभी उनका बजट 70 मिलियन डॉलर है।” “वेल्स दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक का संस्थापक है – 5.6 लाख पृष्ठ प्रति घंटे के विचार – एक ऐसी स्थिति जिसमें से सामाजिक परिवर्तन को प्रभावित करने के अवसर हैं।

वह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में विशेष रूप से भावुक है और जिमी वेल्स फाउंडेशन की स्थापना इसको बढ़ावा देने के लिए की गई है। उनका मानना ​​है कि इंटरनेट दुनिया के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।