विजय माल्या को तगड़ा झटका, भारतीय बैंकों से 10 हजार करोड़ का केस हारे

भारत में एक दर्जन से ज्यादा बैंकों से लोन लेकर फरार कारोबारी विजय माल्या को ब्रिटेन की एक अदालत ने करारा झटका दिया है. वह लंदन में भारतीय बैंकों की ओर से दायर किया गया 1.55 अरब रुपये डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ रुपये का मुकदमा हार गया है.

इस मामले शराब कारोबारी विजय माल्या पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप है. उसको भारत में भगोड़ा भी घोषित किया जा रहा है. भारत सरकार माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश भी कर रही है.

भगोड़े विजय माल्या  के खिलाफ फैसला सुनाते हुए लंदन कोर्ट ने कहा कि IDBI बैंक समेत सभी लोन देने वाले बैंक भारतीय न्यायालय के आदेश को लागू करा सकते हैं, जिसमें विजय माल्या पर आरोप है कि उसने जानबूझकर अब बंद पड़ी अपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए करीब 1.4 अरब डॉलर का कर्ज लिया था.

लंदन कोर्ट के जज ने माल्या की दुनियाभर में संपत्तियों को फ्रीज करने का आदेश पलटने की मांग भी ठुकरा दी. मालूम हो कि 62  वर्षीय माल्या एक दर्जन से ज्यादा बैंकों से लोन लेकर भारत से फरार है. उसको भगोड़ा भी घोषित किया जा चुका है.

माल्या को वापस लाने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है. माल्या के खिलाफ सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं, बल्कि भारत में भी कई मुकदमें चल रहे हैं. हाल ही में उसको एक मामले में गिरफ्तार भी किया गया था, लेकिन बाद में छोड़ दिया गया था. माना जा रहा है कि लंदन कोर्ट के इस फैसले के भारतीय बैंकों के पक्ष में आने  से माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिशों को बल मिलेगा.