विराट कोहली, रवि शास्त्री ने मुझे आराम से खेलने का लाइसेंस दिया: सुरेश रैना

केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 श्रृंखला के आखिरी टेस्ट में बल्ले से मैच जीतने वाले योगदान के लिए मैच में वापसी करने वाले खिलाड़ी सुरेश रैना को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

31 वर्षीय ने 27 गेंदों में 43 रनों की साझेदारी की और भारत ने मेजबान टीम को सात रन से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत दर्ज की।

चोटों और फिटनेस के मुद्दों के कारण बाएं हाथ के बल्लेबाज ने किनारे पर लंबा समय बिताया है। अपने शनिवार की पारी से पहले, रैना ने पहले दो मैचों में 15 और 30 रन बनाये थे।

चेन्नई सुपर किंग्स को बल्लेबाजी लाइन-अप में तीसरे स्थान पर पदोन्नत किया गया है। उन्होंने कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को अपने फली फिक्सिंग प्रदर्शन के लिए धन्यवाद दिया।

रैना ने मैच प्रस्तुति समारोह में कहा, “विराट और रवि भाई के लिए धन्यवाद, उन्होंने मुझे आराम से खेलने का लाइसेंस दिया।”

रैना की मंशा पारी की शुरुआत से स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने अपनी पारी की पहली गेंद को छक्का के लिए छक्का जड़ा दिया था, अपनी विस्फोटक शुरुआत के बारे में बोलते हुए, क्रिकेटर ने कहा कि यह पावरप्ले में आशय दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है।

रैना ने कहा, “आपको पहले 6 ओवरों में आशय दिखाने की जरूरत है। जब आप अपने क्षेत्र में गेंद लेते हैं, तो आप इसे पहले गेंद पर छक्का लगाते हैं।”

रैना ने खतरनाक दिखते डेविड मिलर (24) की ऑफब्रेक गेंदबाजी के साथ भी महत्वपूर्ण विकेट लिया और यूपी क्रिकेटर ने कहा कि वह अपनी गेंदबाजी पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

रैना ने कहा, “7 वें ओवर के बाद दो बाईं तरफ से गेंदबाजी करने से मुझे बहुत विश्वास मिला। मैं अपनी गेंदबाजी पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं, उम्मीद है कि आप भविष्य में और देखेंगे।”

दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर, मेन इन ब्लू ने दक्षिण अफ्रीका पर भारतीय महिला टीम की श्रृंखला की जीत का पीछा करते हुए पहले एक उच्च स्तर पर दौरा खत्म किया था।

भारत कप्तान कोहली की कगार पर वापसी के कारण इस सेवा में लापता रहा था, लेकिन रोहित शर्मा ने टीम में शानदार प्रदर्शन किया।

बल्लेबाजी करते हुए भारत ने शिखर धवन (47) और रैना (43) के साथ 20 ओवर में बोर्ड पर 7 रन के लिए 172 रन बनाये जो कि आगंतुकों के लिए प्रमुख योगदानकर्ता थे। जूनियर दाला दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का चयन था क्योंकि उन्होंने 35 रन पर तीन विकेट लिए थे जबकि क्रिस मॉरिस ने आख़िरी ओवरों में दो विकेट लिए थे।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान के लिए पॉवरप्ले में केवल 22 रन बनाये थे।

वहां से कप्तान जेपी डुमिनी ने अपनी टीम को शिकार में रखने की कोशिश की, लेकिन एक बार वह 16 वें ओवर में गिर गये, तो दक्षिण अफ्रीका बैरल से आगे निकल रहा था।

लेकिन पहली बार क्रिस्टियान जोंकर मध्य में आए और उन्होंने अपनी टीम की उम्मीदों को जीवित रखने के लिए सिर्फ 24 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

दक्षिण अफ्रीका को अंतिम ओवर में 19 रनों की आवश्यकता थी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने सुनिश्चित किया कि उनके पक्ष में सिर्फ 11 रनों का योगदान देने के लिए हॉर्टब्रेक थे और उन्होंने अंतिम गेंद के साथ जोंकर के बड़े विकेट को उठाया।

भुवी ने 24 रनों के साथ 2 विकेट लिए थे जबकि हार्दिक पंड्या, जसप्रित बुमराह, रैना और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए।