वेनेजुएला की सीमा के पास अमेरिकी सेना की बढ़ती गतिविधि

वेनेजुएला के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि इलियट अब्राम्स ने प्रतिज्ञा की है कि मॉस्को वेनेजुएला में रूसी सैन्य विमानों के पिछले हफ्ते कि एक्टिविटी के लिए मास्को को “मूल्य का भुगतान करना पड़ेगा”। बदले में रूसी विदेश मंत्रालय ने उल्लेख किया कि मास्को ने अपने कार्यों के साथ अंतरराष्ट्रीय या वेनेजुएला के कानून का उल्लंघन नहीं किया था।

देश के रक्षा मंत्री व्लादिमीर पादरिनो लोपेज ने शुक्रवार को रेखांकित किया कि मास्को और काराकास के बीच सैन्य और तकनीकी सहयोग वेनेजुएला की सेना की परिचालन तत्परता को बढ़ाने के लिए तैयार है। लोपेज़ को वेनेजुएला के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि “यह किसी के लिए कोई रहस्य नहीं है कि हमारा देश 2001 से रूस के साथ सैन्य और तकनीकी सहयोग बनाए हुए है, लेकिन जब रूस ने वेनेजुएला की यात्रा किया, तो एक झुंझलाहट हुआ। हमारे द्विपक्षीय सहयोग के बारे में किसी को भी चिंता नहीं होनी चाहिए“।

इस संदर्भ में, उन्होंने बताया कि कोई भी वेनेजुएला की सीमा के पास अमेरिकी सेना की बढ़ती गतिविधि के बारे में चिंता व्यक्त नहीं कर रहा है।
लोपेज़ ने कहा “जब अमेरिकी सैन्य विमान कुकुता [कोलंबिया] में या जब हमारे क्षेत्र के आसपास अमेरिकी वायु सेना की इलेक्ट्रॉनिक निगरानी 800 प्रतिशत बढ़ जाती है, तो घोटाले का कोई संकेत नहीं है। वेनेजुएला की संप्रभुता को कमजोर करने की कोशिशों के दौरान कोई भी नहीं बोलता है“।

वेनेजुएला के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि इलियट अब्राम्स ने कहा कि उनकी टिप्पणी के कुछ ही समय बाद राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने कहा कि वेनेजुएला में रूसी सैन्य विमानों के पिछले सप्ताह के आगमन पर वाशिंगटन की प्रतिक्रिया की घोषणा करेंगे। अब्राम ने चेतावनी दी “हमारे पास विभिन्न चीजों का बहुत अच्छा विकल्प कागज पर है जो अमेरिका-रूस संबंधों में किया जा सकता है। प्रतिबंधों के संदर्भ में हम बहुत सी चीजें कर सकते हैं जो आर्थिक रूप से कर सकते हैं। सूची में बहुत सी चीजें हैं। इसलिए, रूसी इसके लिए एक कीमत का भुगतान करेंगे”।

अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने हिस्से के लिए, वेनेजुएला में सैन्य बलों को तैनात किया जो “बाहरी से पश्चिमी गोलार्ध” के लिए चेतावनी थी। उन्होंने चेतावनी दी कि वाशिंगटन इस तरह के सैन्य तैनाती उकसावों पर विचार करेगा और उन्हें “क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए प्रत्यक्ष खतरा” के रूप में वर्णित करेगा। इससे पहले, उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने वेनेजुएला में रूसी सैन्य विमान के आगमन को “अनुचित उत्तेजना” कहा था, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मांग की थी कि रूस वेनेजुएला के “बाहर निकले” और कहा कि सभी विकल्प टेबल पर थे ताकि मास्को को ऐसा करने के लिए मजबूर किया जा सके।

अपने हिस्से के लिए, रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी यूरी उशाकोव ने वेनेजुएला में रूसी विमानों के बारे में चिंता करने के खिलाफ अमेरिका को सलाह दी, क्योंकि उनका आगमन “वैध सरकार के साथ सामान्य संबंधों के ढांचे के भीतर” किया गया था। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि मॉस्को ने अपने कार्यों के साथ अंतरराष्ट्रीय या वेनेजुएला के कानून का उल्लंघन नहीं किया है और यह “क्षेत्र में बलों के संतुलन को नहीं बदलता है”। उन्होंने कहा कि वाशिंगटन के विपरीत, रूस ने कभी भी इस क्षेत्र में किसी को भी धमकी नहीं दी है और रक्षा सहयोग के लिए रूसी सैनिक देश में आए हैं।

उसने यह भी रेखांकित किया कि मास्को वेनेजुएला में एक सैन्य अड्डा स्थापित करने की योजना नहीं बना रहा है। ज़खरोवा ने जोर देकर कहा “यह पहली बार है कि मैं वेनेजुएला में ठिकानों के बारे में सुनता हूं […] आपने इस तरह की चर्चाएं कहां देखी हैं? टेलीग्राम मैसेंजर पर? मैंने कभी भी हमारे ठिकानों के विषय पर कोई चर्चा नहीं की”। इस बयान के बाद 23 मार्च को वेनेजुएला की राजधानी काराकास में पहुंचने वाले रूसी सैन्य कर्मियों के एक समूह के बारे में रिपोर्ट आई जिसमें द्विपक्षीय रक्षा उद्योग सहयोग पर सरकारी अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया गया।