वैज्ञानिकों ने क्षुद्रग्रह के हमले को रोकने के लिए दो संभावित तरीकों पर कर रहे हैं काम

स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी थी कि पृथ्वी से क्षुद्रग्रह के टकराने की उच्च संभावना है। वर्ष 2135 में धरती से टकराने वाली संभवित एक क्षुद्रग्रह को बेन्नु (Bennu) नाम करार दिया गया है, जो 5 फुटबॉल ग्राउंड के बराबर है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इसका परिणाम भयानक होगा, क्षुद्रग्रह ने भय पैदा कर दिया है जो पृथ्वी पर जीवन को मिटा सकता है। धरती पर इस स्थिति से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने इस खतरे को निपटने के लिए दो संभावित तरीकों पर काम कर रहे हैं, पहला कि अगर क्षुद्रग्रह को धरती पर चलने वाले मार्ग से हटा दें, या इससे पहले ही परमाणु विस्फोट से हमला करें तो इसे उसके रास्ते से हटाया जा सकता है। सवाल यह है कि कौन सा बेहतर विकल्प है।

दो नए अध्ययनों ने दो दृष्टिकोणों की व्यावहारिकता का आकलन करने पर विचार चल रहा है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक अवधारणात्मक अंतरिक्ष यान बनाया है जो या तो किसी क्षुद्रग्रह को अंतरिक्ष यान में हथौड़ा जैसी चीज से तोड़ा जाय या उसके रास्ते में रुकावट डाला जाये या इस यान से एक परमाणु उपकरण ले जाकर वहाँ विस्फोट कर दिया जाय। लेकिन अंतरिक्ष यान की क्षमताओं के उनके मूल्यांकन से संकेत मिलता है कि केवल परमाणु विकल्प – ऑब्जेक्ट को विचलन करने के लिए विस्फोट – सीमित समय के भीतर एक बड़े क्षुद्रग्रह के विरुद्ध व्यवहार्य होगा।

रूसी वैज्ञानिकों ने इस बीच, डेमो क्षुद्रग्रहों को बनाया है, उन्हें लेजर पल्स के साथ विस्फोट किया, और उसके बाद अनुमान लगाया गया कि परमाणु विस्फोट के आकार के लिए एक वास्तविक क्षुद्रग्रह उड़ा देना आवश्यक होगा। यह एक बड़ी बात है एक चट्टानी क्षुद्रग्रह 200 मीटर चौड़ा को खत्म करने के लिए, बम को टीएनटी के 3 मेगाटनों के ऊर्जा के बराबर देने की जरूरत है। जो 1945 में हिरोशिमा में परमाणु विस्फोट हुआ था उसके कई गुना बराबर।

मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ फिज़िक्स एंड टेक्नोलॉजी (एमआईपीटी) के सह-लेखक व्लादिमीर यूफा ने एक बयान में कहा, “हम इसे नष्ट किए बिना क्षुद्रग्रह को हटाने की कोशिश कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय पहल की उम्मीद कर रहे हैं।” दूसरे अध्ययन में नासा और लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी (एलएलएनएल) सहित सरकारी संस्थान भी शामिल थे। रूसियों का पेपर प्रायोगिक और सैद्धांतिक भौतिकी के जर्नल में प्रकट होता है और Acta Astronautica में अमेरिकियों द्वारा।

वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांडीय के वस्तुओं पर पहुंचने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई अंतरिक्ष यान की संभावना की जांच कर रहे हैं, उम्मीद है कि ऐसा करने से खतरे को हटाया जा सकता है। एक नए अखबार में, नासा और राष्ट्रीय परमाणु सुरक्षा प्रशासन के वैज्ञानिकों ने इमर्जेंसी रिस्पांस (HAMMER) के लिए हाइपरर्वेलोसिटी एस्टरॉयड मिटिगेशन मिशन के लिए एक योजना तैयार की है। 8.8 टन के हम्मर (हथौड़ा) के रूप में अंतरिक्ष यान का इस्तेमाल सीधे एक छोटे से क्षुद्रग्रह में ले जाने के लिए किया जा सकता है, जो इसे तोड़ सकेगा या बज़फिड न्यूज के अनुसार, परमाणु डिवाइस का उपयोग करके अंतरिक्ष रॉक को उड़ाया जा सकता है।

टीम ने 1600 फुट चौड़ा क्षुद्रग्रह बेन्नू के साथ संभावित प्रभाव के आसपास एक प्रस्ताव तैयार किया है, जो वर्तमान में नासा के ओसीरिस-रेक्स नमूना वापसी मिशन के लिए गंतव्य है। हालांकि पृथ्वी को किसी भी समय बेन्नु के साथ किसी टकराव का खतरा नहीं है, जबकि 2,700 में एक मौका है, यह हमारे ग्रह में कुछ समय पहले अगली शताब्दी में छलांग लगाएगा।

एटा एस्ट्रोनॉटिका पत्रिका के लिए प्रकाशित अध्ययन में लेखकों ने लिखा है,’ विचार किए जाने वाले दो वास्तविक प्रतिक्रियाएं एक अंतरिक्ष यान के रूप में काम कर रहे हैं, या तो एक गतिज hummer विमान (हथौड़ा) अथवा एक परमाणु विस्फोटक यान. लेकिन कई कारक हैं जो सबसे अच्छा तरीका तय करेंगे. क्षुद्रग्रह के आकार और द्रव्यमान को धरती पर टकराने से पहले उपलब्ध समय को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। हलांकि इसके अलावा हमेशा विभिन्न तरह की अनिश्चितताएं होती ही हैं। लेखक कहते हैं कि क्षुद्रग्रह के रास्ते में कई अंतरिक्ष यान को चलाकर, पृथ्वी के साथ टकराव से बचने के लिए ऑब्जेक्ट को धीमा करना बिल्कुल संभव हो सकता है। हलांकि परिस्थितियों के हिसाब से काइनेटिक इफेक्टर का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प हो सकता है।

पृथ्वी के आस-पास के संभावित खतरों को सूचीबद्ध करने के लिए चल रहे प्रयासों के बावजूद, वैज्ञानिकों ने लगातार चेतावनी दी है कि आंतरिक्ष में अनगिनत बड़े ऑब्जेक्ट्स हैं जो छिपे हैं, जो अभी तक पता नहीं लगाए गए हैं।

भविष्य में कुछ समय के लिए अनिवार्य प्रभाव के जोखिम को देखते हुए, विशेषज्ञों का कहना है कि इस सबसे खराब समय के लिए योजना बनाने के लिए आवश्यक है। शोधकर्ताओं ने जापान में आने वाले एक सम्मेलन में अपने प्रस्ताव पेश करेंगे। हालांकि, हम्मर की योजना कभी भी उड़ान भरने के लिए हवा में बनी रहेगी या नहीं अभी भी संशय बरकरार है.