“व्यक्त विचार की स्वतंत्रता, देश को नष्ट करने का अधिकार नहीं देती ”

नई दिल्ली: देश में राष्ट्रवाद पर जारी बहस के बीच भाजपा ने आज कहा कि प्रतिक्रिया व्यक्त की आजादी किसी को देश नष्ट करने का अधिकार नहीं देती और इस विषय को भाजपा के राष्ट्रीय सम्मेलन में एक अहम मुक़ाम हासिल हुआ| जब इस मसले पर आज यहां एक प्रस्ताव मंज़ूर‌ किया गया।भाजपा की  बैठक में राष्ट्रवाद के विषय बदस्तूर केंद्रीय स्थान प्राप्त किया। इस पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने कल अपने समापन भाषण के दौरान यह कहते हुए बैठक का लब‍-और‌-लहजा  तय कर दिया था कि देश के खिलाफ किसी हमले को भाजपा बर्दाश्त नहीं करेगी।

बाद में फाईनेंस मीनिस्टर‌ अरुण जेटली ने अख़बारी नुमाइंदों को बैठक के तफ़सीलात से परिचित करवाते हुए कहा कि ” राष्ट्रवाद और प्रतिक्रिया व्यक्त की स्वतंत्रता का अस्तित्व एक दूसरे के अविभाज्य हैं ” उन्होंने कहा कि संविधान हालांकि नाराजगी और असहमति अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देता है लेकिन देश की बर्बादी की अनुमति नहीं है।

जेएनयू के हाल के घटनाक्रम पर कांग्रेस को प्राप्त होने वाली बल को कम करने की कोशिश के संदर्भ में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रवाद के विषय हावी रहा और भाजपा के दिग्गज नेताओं  मूड और लब-ओ-लहजा भी इस अंदाज़ की झलक पेश कर रहा था। राजनीतिक विश्लेषकों ने विचार व्यक्त किया है कि हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एक  दलित स्कालर रोहित वीमोला की ख़ुदकुशी के बाद  जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार के अलावा अन्य छात्रों उमर खालिद और अनीर्बन भट्टाचारी की गिरफ्तारी से भाजपा और उसकी सरकार को होने वाली परेशानी से जनता का ध्यान हटाने के लिए “भारत माता की जय” का नारा छेड़ा गया।

जिस पर एक सांसद के कथित अनावश्यक टिप्पणी और इस पर तीखी बहस ने संघ परिवार का काम आसान कर दिया जिसके परिणाम में भाजपा को जेएनयू विवाद पर होने वाली परेशानी सार्वजनिक ध्यान हटाने में मदद मिली है। इसलिए भाजपा ने अब “भारत माता की जय” के नारे पर उत्पन्न विवाद को समाप्त करने का संकेत दिया है।

इस सवाल पर कि क्या भारत माता की जय के नारे से उत्पन्न विवाद पर भी भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में चर्चा की गई? अरुण जेटली ने कहा कि उनकी पार्टी (भाजपा) समझती है कि अब इस समस्या को ‘समाप्त शुद’ मानती है जिस पर आगे चर्चा नहीं की जानी चाहिए।जेटली ने अपनी दलील के सबूत में कहा कि ” इस नारे से जनता को कोई समस्या नहीं है। कल कोलकाता (मैच) में हम यह देख चुके हैं। वह दरअसल कल पाकिस्तान के खिलाफ एक क्रिकेट मैच में भारत की सफलता के अवसर पर शाीकीन से रचाई गए नारे का हवाला दे रहे थे।

जेटली ने जो इस बारे में अपनी पार्टी की रणनीति सेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा किए हैं कांग्रेस को निशाना बनाते हुए कहा कि वास्तव विपक्षी पार्टी (कांग्रेस) अपना स्थिति घटा चुकी है और वह बिहार, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु राज्यों में छोटे सहयोगी पार्टी के रूप में समझ में संतोष के लिए मजबूर हो गई है।