शरीयत इस्लामी में हस्तक्षेप असहनीय:मुस्लिम पर्सनल लॉ

हैदराबाद 20 नवंबर:शरीयत इस्लामी संरक्षण के लिए राष्ट्र संघर्ष अपरिहार्य है। इसके साथ ही भारत में इस्लामी कानून विशेषकर मुस्लिम पर्सनल लॉ से संबंधित कानूनों को जिस अंदाज में ज़ेर-ए-बहस लाया जा रहा है और उनके महत्व और प्रासंगिकता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं, आवश्यक है कि सभी मुसलमान इस स्थिति का प्रभावी ढंग से मुकाबला करें।

हमारे लिए चिंताजनक पहलू यह भी है कि इस्लामी शरीयत से अनभिज्ञ लोगों ने भी मुस्लिम पर्सनल लॉ पर आलोचना शुरू कर दी हैं। उनके विचार व्यक्त महासचिव मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड मौलाना सैयद मुहम्मद वली रहमानी ने किया।

कोलकाता के मावरा बेंक्वेट हॉल में जारी तीन दिवसीय 25 वीं बैठक का दूसरा दिन था। उन्होंने बोर्ड के एक वर्षीय प्रदर्शन और विभिन्न गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डाला। मौलाना वली रहमानी ने कहा कि धार्मिक संगठनों, दलों और संगठनों और प्रमुख व्यक्तियों को मिलकर मौजूदा फ़ितनों और इस्लामी कानूनों पर उठाए गए सवालों का उचित और तर्कसंगत जवाब देने की कोशिश करनी चाहिए।

उन्होंने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के संरक्षण पर दिया। उन्होंने कहा कि मुसलमानों में मुस्लिम पर्सनल ला पर अमल आवरी का जज़बा भी होना चाहीए।मौलाना वली रहमानी ने तलाक सलासा पर केंद्र की इख़तियार करदा पालिसी और देश में समान नागरिक कोड लागू करने के प्रयासों की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है कि वह संविधान के अनुसार न्याय करेगी।

उन्होंने बोर्ड की ओर से जारी हस्ताक्षर अभियान अधिक तेज करने की अपील की। आज की बैठक में महासचिव की ओर से पेश की गई रिपोर्ट पर चर्चा की गई,जिसमें प्रतिभागियों ने “दीन और दस्तूर बचाओ आंदोलन” को जारी रखने, इस्लामी क़वानीन के संयोजन का अंग्रेजी अनुवाद करते हुए उसे क़ानूनदां तबक़ा तक पहुंचाने, समान सियोल कोड पर स्क्रॉल तैयार करते हुए इसे विभाजित करने और मुस्लिम महिलाओं में शरीयत इस्लामी नियमों के उन्मुखीकरण के लिए अभियान में तेजी लाने पर जोर दिया।

“सम्मेलन में यह सर्वसम्मत निर्णय किया गया कि तीन तलाक प्रक्रिया बरकरार रहेगा और इसके खिलाफ सरकार की किसी भी कोशिश की हम पूरी शिद्दत से विरोध करेंगे। हम समान सियोल कोड के कार्यान्वयन का विरोध भी करेंगे। तीन तलाक की प्रथा एक ज़माने से जारी है। यह हमारे धार्मिक अधिकारों का हिस्सा है।”