श्रीलंका के प्रमुख केबल ऑपरेटरों ने जाकिर नाइक के पीस टीवी को बंद किया

कोलंबो : ईस्टर संडे धमाकों के बाद जिसमें 250 लोग मारे गए थे। श्रीलंका के प्रमुख केबल टीवी ऑपरेटरों में से दो ने विवादास्पद उपदेशक जाकिर नाइक के पीस टीवी को अपने चैनल की सूची से हटा दिया है। भारत और बांग्लादेश ने अपने टीवी चैनल पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है, जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर आईएसआईएस के भर्तियों में युवाओं को निर्वस्त्र करने और उनका ब्रेनवॉश करने के लिए किया गया है। कोलंबो राजपत्र ने बताया कि श्रीलंका के दो सबसे बड़े केबल ऑपरेटर ” डायलॉग ” और ” एसएलटी ” ने जाकिर नाइक के पीस टीवी को प्रसारित करना बंद कर दिया है। हालांकि, इस पर अभी तक एक आधिकारिक घोषणा की जानी है।

हालांकि, श्रीलंका सरकार ने विवादास्पद पीस टीवी पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। ‘पीस टीवी ’’ 2006 में जाकिर नाइक के मुंबई स्थित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन द्वारा लॉन्च किया गया था। 2009 में एक उर्दू संस्करण लॉन्च किया गया था, इसके बाद 2011 में एक बंगला संस्करण बनाया गया था। अंग्रेजी, उर्दू और बंगला की सामग्री दुबई से प्रसारित होती है। जाकिर नाइक भारत द्वारा कथित रूप से अपने नफरत भरे भाषणों के साथ युवाओं को उकसाना चाहता था। उसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा आतंक और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच की जा रही है। उन्होंने 2016 में भारत छोड़ दिया था।

उन्हें मलेशिया में स्थायी निवास प्रदान किया गया है। एनआईए ने 2016 में सबसे पहले विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए जाकिर नाइक के खिलाफ आतंकवाद विरोधी कानूनों के तहत मामला दर्ज किया था। बांग्लादेश ने उस चैनल को निलंबित कर दिया जिसमें उसकी शिक्षाओं को दिखाया गया था, मीडिया ने बताया कि 2016 में ढाका कैफे के पीछे आतंकवादी उसके अनुयायी थे।