श्रीलंका ने IS के 10 एकड़ में फैले संदिग्ध प्रशिक्षण शिविर की खोज की

कोलंबो : श्रीलंकाई पुलिस ने रविवार को पूर्वी शहर कट्टानकुडी में 10 एकड़ के एक शिविर की खोज की, जहां इस्लामी आतंकवादी घातक ईस्टर हमलों से जुड़े थे, माना जाता है कि उन्होंने शूटिंग और बमबारी का अभ्यास यहाँ किया था। श्रीलंका में आतंकवादी हमलों के 250 से अधिक लोगों के मारे जाने के कई दिनों बाद, रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक द्वीप राष्ट्र में सुरक्षाकर्मी देश के पूर्वी हिस्से में एक इस्लामी आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पाया है। 10 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैले इस आतंकी शिविर की खोज श्रीलंका के पूर्वी शहर कटानकुडी में रविवार को की गई। प्रशिक्षण शिविर ज़हरान हाशिम के गृहनगर के बाहरी इलाके में स्थित गरीबों के लिए एक आवासीय क्षेत्र में पाया गया है, जिन्हें ईस्टर रविवार के आतंकी हमलों के मुख्य षड्यंत्रकारियों में से एक माना जाता है।

इस्लामी आतंकवादियों ने कहा कि 21 अप्रैल ईस्टर रविवार को पूरे श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों से जुड़े होने का दावा किया गया था, जिसमें 250 से अधिक लोग मारे गए और 500 अन्य घायल हो गए। आतंकियों ने इस शिविर में शूटिंग और बम बनाने के कौशल का अभ्यास किया था। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि संकरी, रेतीली जमीन पर चार-मंजिला वॉच टावर के साथ-साथ आम के पेड़, एक चिकन कॉप और एक बकरी का शेड बनाया गया है। पुलिस ने रिपोर्टों की पुष्टि की है कि उन्होंने दो लोगों को गिरफ्तार किया है जो जमीन के मालिक हैं।

नवीनतम विकास तब आया जब श्रीलंका की सरकार ने नेगोंबो शहर में कर्फ्यू लगा दिया था, जो कि ईस्टर संडे बम विस्फोटों में से एक था, जो जातीय सिंहली लोगों और मुसलमानों के बीच लड़ाई के बाद हुआ था। अल-जज़ीरा ने बताया कि कोई भी हताहत की तत्काल रिपोर्ट नहीं थी। स्थानीय पुलिस के अनुसार, कर्फ्यू मंगलवार सुबह 7 बजे तक लगा रहेगा। यह याद किया जा सकता है कि नेगोंबो में सेंट सेबेस्टियन चर्च 21 अप्रैल को बमबारी करने वाले छह स्थलों में से था। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को श्रीलंका में सरकारी स्कूलों ने कक्षाएं फिर से शुरू कीं।