सऊदी क्राउन प्रिंस काबा की छत पर चढ़े’, सोशल मिडिया पर विरोध

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मक्का में महान मस्जिद का दौरा करते हुए फोटो खिंचवाया, जो हज के लिए तीर्थस्थल है, जिसे हर मुसलमान को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। मोहम्मद बिन सलमान काबा की छत पर घूमते दिखाई दिए, जिसे अल्लाह का घर कहा जाता है, मक्का में महान मस्जिद के केंद्र में एक क्यूब के आकार की इमारत जिसे मुसलमानों के लिए पवित्रतम शहरों में से एक है।

सऊदी किंग सलमान के बेटे मोहम्मद बिन सलमान जिसका औपचारिक रूप से दो पवित्र मस्जिदों (मक्का और मदीना में) का कस्टोडियन है, काबा के आसपास के विशाल भूभाग को पुनर्निर्मित करने और विस्तार करने के लिए निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के लिए वहां राजकुमार मौजूद थे।

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पवित्र मक्का की एक अघोषित यात्रा की जहां उन्हें विस्तार परियोजना के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने काबा के अंदर प्रार्थना की और पवित्र स्थल की पारंपरिक धुलाई भी की ।
https: //t.co/wM3wFUvw1y pic.twitter.com/pFxrZYewt8

— Al Arabiya English (@AlArabiya_Eng) 12 February 2019
हालांकि प्रिंस सलमान की पवित्र स्थल की यात्रा, कुछ सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को निराश करती है:

#MBS वर्तमान में मक्का में भविष्य की पवित्र मस्जिद विस्तार परियोजना पर चर्चा करने के लिए है। यह विस्मयकारी नहीं है कि उनके मुक्ति सुधारों के कारण एमबीएस को बैकलैश मिल रहा है।

इस्लामवादियों के साथ अपनी छवि को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए अधिक प्रचार स्टंट।

# محمد_بن_سلمان_في_الحرم_المكي https://t.co/l06ViXJfwY

— Amani Al-Ahmadi | أماني الأحمدي (@amani_aal) 12 February 2019

#MBS (मोहम्मद बिन सलमान) धरती के सबसे पवित्र स्थान पर .. #kaaba

मैंने यह सब देखा है।
बस इतना ही।

मैं हज की यात्रा पर तब तक नहीं जा रहा हूं। जब तक AlSaud वहां हैं, https://t.co/TsjUGojVu7

— Marwa Osman (@Marwa__Osman) 12 February 2019

एक नेटिजन ने क्राउन राजकुमार को सलाह का एक टुकड़ा साझा किया, यह सुझाव दिया कि उन्हें हरम अल मकी के साथ चिपके रहना चाहिए:

My advice to #MBS with best! regards #محمد_بن_سلمان_في_الحرم_المكي pic.twitter.com/4p8SYaOVhx

— أبجدهوز (@mbsbmsmsb) 12 February 2019

मोहम्मद बिन सलमान, जिसे कभी-कभी एमबीएस के रूप में जाना जाता है, को व्यापक रूप से राज्य में उदारवादी सुधारों के प्रस्तावक के रूप में जाना जाता है: उन्होंने विज़न 2030 नामक परियोजना में देश के भविष्य के बारे में अपनी दृष्टि प्रस्तुत की। यह सभी के लिए शिक्षा का उपयोग करने के अवसरों की परिकल्पना करता है।

पिछले साल, सऊदी अरब ने संगीत कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी की, जिसमें केवल महिला और मिश्रित लिंग शामिल हैं, एक पॉप संस्कृति उत्सव कॉमिक कॉन, ने महिलाओं पर कार चलाने पर प्रतिबंध हटा दिया, अपना पहला सिनेमा खोला, लगभग 40 साल की समाप्ति पर मूवी थिएटर आदि पर प्रतिबंध हटाया.

पिछले साल, राजकुमार ने खुद को वैश्विक ध्यान के उपरिकेंद्र में पाया, जब सऊदी वंश के वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या तुर्की के इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में हुई थी।

राजकुमार सलमान को पत्रकार की हत्या से जोड़ने वाली अटकलों का जवाब देते हुए, रियाद ने दुखद घटना में शाही परिवार की भागीदारी से इनकार किया, यह कहते हुए कि यह एक “दुष्ट ऑपरेशन” था, और हत्या की जांच शुरू की।