सख्त गर्मी वन्यजीवों और इंसानों के लिए जानलेवा हो जाएगी: अध्ययन

वाशिंगटन: जलवायु परिवर्तन के कारण सख्त गर्मी धीरे-धीरे पृथ्वी पर मनुष्यों और वन्यजीवों के लिए एक घातक शक्ति बन रही है।

‘फिजियोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, गर्मियां पृथ्वी पर जीवन के लिए एक घातक मौसम बन रहा है। शोधकर्ताओं ने एक उचित निष्कर्ष पर आने के लिए विषय पर 140 से अधिक वैज्ञानिक अध्ययनों से जानकारी एकत्र की है।

सख्त गर्मी ने पहले से ही जानवरों में बड़े पैमाने पर मृत्यु दर की खतरनाक तस्वीरों का उत्पादन किया है और 2003 में यूरोप में गर्मी की लहर ने 70,000 से अधिक लोगों की जान ले ली।

शोधकर्ताओं ने पाया कि वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के रूप में गर्मी पैदा होती है और पृथ्वी के औसत तापमान को बढ़ाती है, हम जिस गर्मी की लहरों के आदी हैं, वह खराब हो जाएगी और अधिक बन जाएगी। 2003 में यूरोप में देखे जाने वाले कुछ अधिक चरम अनुमानित परिदृश्यों में, तापमान प्रतिद्वंद्वी या अधिक से अधिक 21 वीं सदी के अंत तक चार गुना अधिक हो सकता है।

अध्ययन के सह-लेखकों में से एक, जोनाथन स्टिलमैन ने कहा, “सख्त गर्मी का जानवरों के शरीर पर अधिक सूक्ष्म प्रभाव भी हो सकता है, जैसे कि विशेष प्रोटीन की संख्या में वृद्धि होती है जो अन्य अणुओं को गर्मी के युद्ध के प्रभाव से बचाती है।”

इस तरह की प्रतिक्रियाओं का अध्ययन करके, वैज्ञानिक संभवतः एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत प्राप्त कर सकते हैं इससे पहले कि गर्मी की लहरें अधिक गंभीर परिणाम उत्पन्न करना शुरू कर दें।