सभी गुप्त इजरायली साइबर अटैक फर्म कैंडिरू के बारे में यहाँ जानिए!

हम सभी जानते हैं कि इज़राइल आईटी प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा कंपनियों और स्टार्टअप्स का एक केंद्र है। लेकिन क्या आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि यह क्षेत्र उन 120 से अधिक कंपनियों का घर भी है, जो नापाक साइबर गतिविधियों में हैं?

खैर, ये निष्कर्ष एक तेल अवीव आधारित समाचार पत्र ’द मार्कर’ द्वारा प्रकट किया गया था, जिसकी स्थापना 1999 में पत्रकार गयोल लोकोनिक ने की थी। समाचार संसाधन हिब्रू भाषा में दैनिक समाचार संचालित करता है और अंतर्राष्ट्रीय न्यूयॉर्क टाइम्स के सहयोग से कुछ सनसनीखेज समाचारों की रिपोर्ट करने के लिए जाना जाता है।

‘द मार्कर’ के एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया कि कैंडिरू नाम की एक फर्म साइबर अटैक-एक सेवा प्रदान करती है, जहां लोग हैकिंग कंप्यूटर नेटवर्क के लिए आक्रामक साइबर टूल बेच सकते हैं और किराए पर ले सकते हैं।

एक अमेज़ॅन मछली के नाम पर जिसका नाम मानव मूत्रमार्ग के अंदर जाने की प्रवृत्ति है जब एक व्यक्ति जल निकायों में तैरता है, कैंडिरू उन लोगों के लिए हैकिंग तकनीक बेचने के लिए जाना जाता है जो फोन और कंप्यूटर पर जासूसी करना चाहते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वे 32 से अधिक ऐसी कंपनियां हैं जो इस क्षेत्र में काम कर रही हैं जो आक्रामक साइबर गतिविधि को इजरायल में एक बड़ा व्यवसाय बनाती हैं। और व्यापार विश्लेषकों का कहना है कि यह अकेले इस अकेले व्यापार खंड से $ 2 बिलियन की बिक्री की पीढ़ी की ओर जाता है।

साइबर इंटेलिजेंस फर्म NSO और सऊदी अरब और मैक्सिको की कई अन्य कंपनियां उक्त कंपनी की नियमित ग्राहक बनती हैं क्योंकि वे अपने सलाहकारों की जासूसी करने और उन्हें गिराने के लिए सेवा उपकरणों का उपयोग करती पाई जाती हैं।

साइबरस्पेस इंसाइडर्स की रिपोर्ट करने वाले सूत्रों का कहना है कि कैंडिरू की बिक्री नीति विशिष्ट है क्योंकि यह अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कुछ देशों में अपनी सेवाएं नहीं बेचती है। इसमें केवल पश्चिमी यूरोप और एशिया के ग्राहक हैं और इजरायल स्थित लोगों को उपकरण बेचने के अपने फैसले पर अड़े हैं।

हालाँकि, द मार्कर का दावा है कि NSO, कैंडीरू का ग्राहक भी है क्योंकि यह अक्सर कुछ जासूसी से संबंधित परियोजनाओं के लिए अधिमानी फर्म से संपर्क करते हुए देखा जाता है। हालांकि, सरकार आधारित खुफिया फर्म के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर रिकॉर्ड पर जाने से इनकार कर दिया।

कैंडिरू की तरह, फिनफिशर भी एक साइबर फर्म है जो डार्क वेब पर हमले के उपकरण बेचता है। दोनों कंपनियों की वेब पर कोई निर्देशिका नहीं है और उनके 120+ कर्मचारियों की सोशल नेटवर्क उपस्थिति नहीं है क्योंकि वे केवल तभी भर्ती किए जाते हैं जब वे एक सख्त गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं।

नोट 1 – संक्षेप में, NSO समूह एक सरकारी वित्त पोषित साइबरसिटी फर्म है जो हर्ज़लिया, इज़राइल में स्थित है। कंपनी का उद्देश्य अधिकृत सरकारों को साइबर टूल प्रदान करना है ताकि उन्हें आतंक और ऑनलाइन अपराध से निपटने में मदद मिल सके। पेगासस सॉफ्टवेयर, एक जासूसी सॉफ्टवेयर को इस फर्म के दिमाग की उपज कहा जाता है।

नोट 2- कंपनी के संचालन को पूरा करने के लिए आवश्यक सभी कार्यबल को इज़राइल डिफेंस फोर्सेस 8200 इंटेलिजेंस यूनिट से भर्ती किया जा रहा है और कथित तौर पर एक निश्चित वेतन के रूप में 80,000 शेकेल या 21,000 डॉलर का वेतन मिल रहा है।

नोट 3-संभवतया एफबीआई के लिए ऐसी कंपनियों को नोट करने और एशियाई देशों को दी जा रही उनकी गतिविधियों और सेवाओं पर नजर रखना शुरू करने के लिए इसका उच्च समय है।