समुंद्र की तह से सात नाशें बरामद करली गईं

एयर एशिया के हादिसा का शिकार तैयारा के मलबा को समुंद्र की तह से निकालने के लिए तलाश करने वाली टीम सोनार साज़ो सामान का इस्तेमाल कर रही है। इंडोनेशिया के साहिल से दूर जावा के समुंद्र में बद नसीब तैयारा अपने 162 मुसाफ़िरों के साथ हादिसा का शिकार होकर समुंद्र की तह में जा चुका है जबकि ख़राब मौसम की वजह से राहतकारी में भी मुश्किलात पैदा हो रही हैं।

कई फूली हुई नाशें भी हादिसा के मुक़ाम पर तैरती हुई पाई गईं। सोनार साज़ो सामान के इस्तेमाल के साथ ही तलाशी टीम ने तैयारा के मलबा का पता चला लिया जो समुंद्र की तह में मौजूद है। इंडोनेशिया की तलाशी टीम के एक ओहदेदार ने ये बात बताई।

उन्हों ने मीडिया को बताया कि अब तक ये पता नहीं चला है कि तैयारा का पूरा का पूरा मलबा एक ही मुक़ाम पर है यह टूट कर बिखर चुका है। हादिसा का शिकार होने के तीन रोज़ बाद आबनाए क्रीमाता में जहाज़ का मलबा मिला है।

फ़िलहाल तैयारा के ब्लैक बॉक्स और मज़ीद नाशों का पता लगाने के लिए ग़ोता ख़ोरों की ख़िदमात हासिल की गई हैं लेकिन शदीद बारिश, तेज़ हवाओं और समुंद्र की तीन फ़ुट ऊंची लहरें बचावकारी में दुश्वारियां पैदा कर रही है जिस की वजह से फ़िलहाल काम रोक दिया गया है। मुसाफ़िरीन में 17 बच्चे भी शामिल थे और कोई हिंदुस्तानी इस तैयारा के ज़रीए सफ़र नहीं कर रहा था।