नमाज के दौरान योग मुद्राओं और उनके स्वास्थ्य लाभों को समझें

सलात (नमाज), या प्रार्थना, शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों, विचारपूर्वक और इरादे के साथ किया जाना चाहिए। सलात (नमाज) के आध्यात्मिक और भौतिक महत्व पर कई चर्चाएं हैं, हालांकि इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है।
सजदा (साष्टांग प्रणाम) जो मुस्लमान हमेशा नमाज या सलात में इस मुद्रा को करते हैं यह सिर्फ अध्यात्म के लिए ही नहीं बल्कि योग की तरह भी है …’ शायद आप इसके फायदे से परिचित न हों लेकिन इस मुद्रा को जितना ज्यादा हो सके उतना करो। बिना किसी संदेह के, यह स्थिति बालासन, या बच्चे की मुद्रा जैसे ही है जो नमाज में किया जाने वाला सजदे के लगभग समान है। योग और सलात के अन्य मुद्राओं के बीच समानताएं खींचने से आप इसे समझ सकते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि, नमाज के सभी मुद्राओं को शुरुआती स्तर योग में शामिल किया गया था!
यहां आपको सलात (नमाज) की स्थिति उनके सबसे समान योग मुद्राओं और उनके स्वास्थ्य लाभों को बताया गया है है :
क्याम और नमस्ते के दौरान, दोनों पैरों में एक समानता है। यह तंत्रिका तंत्र को कम करेगा और शरीर को संतुलित करेगा। शरीर को सकारात्मक ऊर्जा से चार्ज किया जाता है। यह स्थिति पीठ को सीधा करती है और मुद्रा में सुधार करती है। इस स्थिति में, कुरान की एक पाठ के अनुसार है : ‘और हमें सीधे रास्ते पर मार्गदर्शन करें।’ कुछ ने इसका अर्थ हमारे चक्रों के संरेखण के लिए किया है (मानव शरीर में आध्यात्मिक शक्ति के प्रत्येक केंद्र के लिए)। जब हम कुरान के कई अधिक आयत पढ़ते हैं तो उस वक्त लंबी स्वरों की ध्वनि के कंपन a,i,और u दिल, थायरॉइड, पाइनल ग्रंथि, पिट्यूटरी, एड्रेनल ग्रंथियों और फेफड़ों को उत्तेजित करती है, उन्हें शुद्ध और उत्थान करती है।
रूकु और अर्धा उत्तरासन पूरी तरह से निचले हिस्से, सामने की धड़, जांघों की मांसपेशियों को फैलाता है। ऊपरी धड़ में रक्त पंप किया जाता है। यह स्थिति पेट और गुर्दे की मांसपेशियों को टोन करती है।
जूलस और वज्रसना यकृत की detoxification सहायता और बड़ी आंत की peristaltic कार्रवाई को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। यह स्थिति पेट की सामग्री को नीचे की ओर मजबूर करके पाचन की सहायता करती है। यह वैरिकाज़ नसों और जोड़ों के दर्द को ठीक करने में मदद करता है, लचीलापन बढ़ाता है, और श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करता है।
नमाज में सजदा सबसे महत्वपूर्ण स्थिति है। यह स्थिति मस्तिष्क के सामने वाले प्रांतस्था को उत्तेजित करती है। यह मस्तिष्क की तुलना में दिल को उच्च स्थिति में छोड़ देता है, जो शरीर के ऊपरी क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह बढ़ाता है, खासतौर से सिर और फेफड़ों को। यह मानसिक विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करने की अनुमति देता है। यह स्थिति पेट की मांसपेशियों को विकसित करने की अनुमति देती है और मिडसेक्शन में फ्लैबनेस की वृद्धि को रोकती है। यह गर्भवती महिलाओं में गर्भ की उचित स्थिति को बनाए रखता है, उच्च रक्तचाप को कम करता है, जोड़ों की लोच बढ़ाता है और तनाव, चिंता, चक्कर आना और थकान को कम करता है।
बहुत से लोग योग करने में मदद करने के लिए सुखदायक निर्देशों के साथ योग करते हैं। मुलायम आवाज में, एक पुरुष या महिला वर्णन करेगी कि कैसे सांस लेना है, क्या कल्पना करना है, और क्या महसूस करना है। कुरान का पाठ व्यक्ति के मार्गदर्शन के समान ही कार्य करता है। हालांकि, यह न केवल सलात के दौरान आपको मार्गदर्शन करने के लिए बल्कि आपके जीवन को मार्गदर्शन करने के लिए भी कार्य करता है। कई लोग ज्ञान के स्रोत के रूप में ध्यान का वर्णन करते हैं क्योंकि यह उन्हें शांति से छोड़ देता है और उनकी दैनिक गतिविधियों को आसान बनाता है। सलात इस सटीक उद्देश्य की सेवा करता है। इस्लाम में मार्गदर्शन और शांति इस बात पर निर्भर करती है कि दिन में पांच बार प्रार्थना की आवश्यकता होती है! यह इतना महत्वपूर्ण है कि इस्लाम का एक पंथ, सूफीवाद, ध्यान को अपना मुख्य ध्यान बनाने के लिए बनाया गया था।
सलात से जुड़े कुछ फायदे हैं। प्रार्थना की अन्य विशेषताओं के साथ कुरान को पढ़ने का लाभ, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, तंत्रिका विज्ञान और बहुत कुछ के पहलुओं में डूब गया।
अभी तक, यह कहना सुरक्षित है कि मुसलमान 1,400 से अधिक वर्षों से योग कर रहे हैं! तो, अगली बार कोई आपको पूछता है कि क्या आप योग करते हैं: ‘हाँ, हाँ, हाँ!’
Sources: KhawatirTV, Episode 10; The Book of Sufi Healing by Shaykh Hakim Moinuddin Chishti; Living Presence: A Sufi Way to Mindfulness & the Essential Self by Kabir Edmund Helminski