साउथ अफ्रीका के स्कूल में छात्राओं ने किया न्यूड डांस, मचा बवाल

साउथ अफ्रीका में एक स्कूली लड़की का वीडियो वायरल होने से विवाद खड़ा हो गया है. इस वीडियो में एक टीनएज लड़की सिंगिंग और डांसिंग कॉम्पिटिशन के दौरान कपड़े उतारकर डांस कर रही है. वीडियो वायरल होने के बाद वहां की सरकार और परंपरावादियों के बीच बहस छिड़ गई है.

सरकार ने आयोजकों को फटकार लगाई है और जांच के आदेश दे दिए हैं. एक बयान में वहां के शिक्षा मंत्रालय ने कहा, “मंच पर टीनएज लड़की की ऐसे डांस की हम निंदा करते हैं”.

मंत्री ने कहा, “ये वहां के शिक्षकों के लिए पूरी तरह से अनुचित है और उन्हें टीनएज लड़की के इस तरह शोषण के बारे में पता होना चाहिए.”

साउथ अफ़्रीका में कुछ सांस्कृतिक कार्यक्रमों में ऐसे अर्ध नग्न डांस होते रहते हैं. परंपरागत राजाओं के सामने कुंवारी लड़कियां इस तरह की डांस किया करती हैं, जिसका उद्देश्य लड़कियों को देर से शादी करने के लिए प्रोत्साहित करना होता है.

YouTube video

वहां के कुछ लोगों ने इस तरह के डांस को लेकर टीनएज लड़की का बचाव किया है. एक अखबार से बातचीत करते हुए एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, ”हमें अपनी परंपरा पर गर्व है”.

लेकिन मंत्री ने पारंपरिक संस्कृति के लिए नग्नता के औचित्य को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा “अपनी संस्कृति और विरासत पर गर्व करने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन इन बच्चों को पूरी तरह नग्न करने की कोई जरुरत नहीं थी.”

साउथ अफ्रीका में महिलाओं के खिलाफ काफी ज्यादा यौन दुर्व्यवहार के मामले आते हैं. देश भर में हर रोज औसतन 150 रेप के केस दर्ज किए जाते हैं.”