सीनियर एडवोकेट के के वेणुगोपाल होंगे अटॉर्नी जनरल

नई दिल्ली। वरिष्ठ वकील के. के. वेणुगोपाल का नाम भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में स्वीकृत हो गया है। तत्कालीन अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी द्वारा पद से इस्तीफा देने का फैसला लेने के बाद यह निर्णय किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमरीका, नीदरलैंड और पुर्तगाल यात्रा से पहले ही 86 वर्षीय वकील वेणुगोपाल के नाम पर चर्चा हो गई थी। सूत्रों का कहना है कि वेणुगोपाल मोदी के तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले उनसे मिले थे।

संविधान विशेषज्ञ केके वेणुगोपाल भारत के 15वें अटॉर्नी जनरल होंगे। उन्हें पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। इससे पहले मोरारजी सरकार में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रहे हैं। वेणुगोपाल हाल ही में वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और अन्य की ओर से भी इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में पेश हुए थे।

मामले में कोर्ट ने आरोपियों पर आपराधिक साजिश के आरोप बहाल कर ट्रायल को 2 साल में पूरा करने का आदेश दिया है। वेणुगोपाल कई सरकारों का भी कोर्ट में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

टू-जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाले में वह सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए थे। बीजेपी सरकार के साथ उनका जुड़ाव अयोध्या आंदोलन के समय से है। उन्होंने भूटान का संविधान बनाने में रोल निभाया था।

वेणुगोपाल का जन्म 1931 में केरल में हुआ था और वह कर्नाटक के मेंगलोर पले बढ़े हैं। उन्होंने बेलगाम के राजा लखामगौडा लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। उनके पिता एमके नाम्बियार भी वकील थे। वेणुगोपाल के 2 बेटे और 1 बेटी हैं। 86 साल के वेणुगोपाल ने 1954 में मैसूर हाईकोर्ट के बार में रजिस्ट्रेशन कराया था।