सीने में ट्यूमर, फिर भी इस जाबांज ने देश को दिलाया वर्ल्ड कप

नई दिल्ली २७ नवम्बर्: वर्ल्ड कप क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह के बाएं फेफड़े में ट्यूमर है हालांकि यह ज्यादा खतरनाक नहीं है।

वह फिलहाल मुंबई में इलाज करवाने के साथ आराम कर रहे हैं। युवराज् ने अपनी हालत को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई को खुद खत् लिखा था कि उनका इन्तॆखाब् वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वन-डे सीरीज के लिए न किया जाए। इसका खुलासा युवराज की मां शबनम ने किया है।

उन्होंने कहा कि यही वजह है कि सॆलक्ट्रो ने उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने आइ‍ंदा टेस्ट सीरीज से भी बाहर रखने का फैसला किया है। साथ ही युवराज की मां ने यह भी बताया कि उनका बेटा पूरी तरह फिट होकर टीम में वापसी करना चाहता है। उम्मीद है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज में वापसी करे।

युवराज की मां ने बताया कि वर्ल्ड कप 2011 के दौरान युवराज सिंह को उल्टियां आई थीं और उनको बार-बार खांसी भी शिकायत रही। उस समय ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया। लगा कि शायद यह सारा मामला तनाव के वजह् रहा, लेकिन परेशानियां बढ़ने पर डिटेल स्कैनिंग और टेस्ट में पाया गया कि युवराज के बाएं फेफड़े में एक गोल्फ की बॉल जितना ट्यूमर है।

इंग्लैंड दौरे पर डॉक्टरों ने उसे आराम की सलाह दी है। शुरुआती रिपोर्ट में लगा था कि युवराज के बाएं फेफड़े में गैरमामुली ट्यूमर है जिसे तिब्बी जबान् ‘लिम्फोमा’ कहते हैं। हमें बताया गया कि यह खतरनाक् हो सकता है और इस बात का खतरा है। जब वह वापस इंग्लैंड से लौटा तो स्कैन और बायोप्सी रिपोर्ट से पता चला कि यह ट्यूमर खतरनाक् नहीं है और उचित इलाज और थेरेपी से इसे पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है।

अब युवराज पहले से बेहतर हैं और इससे उबरने की ओर बढ़ रहे हैं। इस संकट में बोर्ड और टीम के साथियों ने युवराज का समर्थन और मदद की है।
-शबनम सिंह, युवराज की मां