सीरिया में महिलाओं को सहायता के बदले किया जा रहा है यौन शोषण : रिपोर्ट

दमिश्क : एक नए शोध ने खुलासा किया है की लिंग-आधारित हिंसा, बाल विवाह और यौन उत्पीड़न सहित यौन हिंसा का डर, सीरिया में महिलाओं और लड़कियों के जीवन में फैल रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत कम जगहों पर महिलाएं और लड़कियां सुरक्षित महसूस करती हैं। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (यूएनएफपीए) द्वारा जारी 2018 के आकलन सीरिया की आवाजें 2018 के अनुसार, यौन उत्पीड़न के भय, जो अक्सर अपहरण से जुड़े हुए हैं, महिलाओं और लड़कियों के लिए चिंता का विषय है जो उनके मानसिक तनाव में योगदान देती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं और लड़कियों के आंदोलन की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध सेवाओं, मानवीय सहायता और अंततः उनके अधिकारों तक पहुंच को रोकता है। यह बुनियादी श्रमिकों के बदले सेक्स मांगने वाले सहायता श्रमिकों के उदाहरणों को व्यापक रूप से दस्तावेज करता है।

यौन हिंसा

“यौन हिंसा शर्म की बात जो महिलाओं के लिए एक कलंक की तरह है और सीरिया में महिलाओं और लड़कियों के लिए चिंता की बात है, जब ऐसा होता है, तब वे हिंसा के बारे में बात नहीं करते। महिलाओं और लड़कियों को यौन हिंसा का एक कारण सम्मान की हत्या का डर भी है। परिवारों ने लड़कियों के लिए विवाह का प्रबंध किया है, उनका मानना ​​है कि यह उनकी रक्षा करेगा और परिवार पर वित्तीय बोझ को कम करेगा। ”

रिपोर्ट के मुताबिक, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, आजीविका के अवसरों की कमी, और बढ़ी हुई गरीबी के कारण अंततः लड़कियों को जीवित रहने के लिए कथित तौर पर छोटी उम्र में शादी कर रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन परिस्थितियों में महिलाओं और लड़कियों को यौन शोषण का सामना करना पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है, “गरीबी, विस्थापन, घर का प्रमुख होने के नाते, लिंग असमानताओं के साथ-साथ सभी लिंग-आधारित हिंसा के इस रूप में जिंदगी में योगदान के लिए समझा जाता है।”