सीरिया में हवाई हमले से हुई 54 मौतों की ज़िम्मेदारी अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन लेने के संकेत दिए

दमिश्क : अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने आईएसआईएस से लड़ने की घोषणा की है और “सहयोगी बलों” ने गुरुवार को सीरिया के पूर्वी प्रांत डीयर इज़ोर में हवाई हमले की शुरुआत की, जिसके कारण 54 की मौत हुई है, सीरियाई ऑब्जर्वेटरी के लिए मानवाधिकार मॉनिटर ने कहा कि उनमें से 28 नागरिक हैं और बाकी आईएसआईएस आतंकवादी हैं। इस रिपोर्ट के बारे में रॉयटर्स के अनुरोध का जवाब देते हुए, अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन कर्नल शॉन रायन के प्रवक्ता ने कहा “शायद गठबंधन या सहयोगी बलों ने कल अल-सोसा और अल-बागौज फवानी के आस-पास हमलों की शुरुआत की है।” उन्होंने कहा कि नागरिकों की हताहतों के बारे में एक रिपोर्ट “स्थिति का आकलन करने के लिए नागरिकों की हताहतों पर अनुवर्ती इकाई” द्वारा देखने के लिए तैयार की गई है, “हमारे पास अभी कोई और विवरण नहीं है।”
अल-सोसा फरातवादियों द्वारा आयोजित क्षेत्र की एक पॉकेट में, यूफ्रेट्स नदी के पूर्व में स्थित है। इराकी युद्धपोतों ने हाल ही में पूर्वी सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ हमले किए हैं, जबकि गठबंधन विमान चरमपंथियों से जूझ रहे कुर्द के नेतृत्व वाले लड़ाकों का समर्थन कर रहा है। राज्य समाचार एजेंसी एसएनए ने गुरुवार को हमले की सूचना दी और कहा कि 30 से ज्यादा नागरिक मारे गए थे और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन को बाहर निकालने का आरोप लगाया था। 2014 में आईएसआईएस सेनानियों ने सीरिया और इराक में प्रवेश किया, उन्होंने नियंत्रित क्षेत्रों में एक सीमा पार “खलीफा” घोषित किया था।
तब से उन्होंने उस क्षेत्र में से अधिकांश को खो दिया है, लेकिन फिर भी देश के विशाल बदिया रेगिस्तान और देइर इज़ोर में सीरिया के भूमि में अपने पॉकेट बनाए रखा है। आईएसआईएस सेनानियों ने यूफ्रेट्स नदी के दोनों ओर डेयर इज़ोर में दो अलग-अलग हमलों का सामना किया है।