सिविल परिक्षा की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खबर, तय हुई अधिकतम उम्र की सीमा!

जो उम्मीदवार इस साल यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए ये एक बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि 1 अगस्त, 2018 से सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2018 के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल तय कर दी है। वहीं केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहां- रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को तय की गई उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

केंद्रिय मंत्री ने कहा कि 1 अगस्त, 2018 तक सामान्य वर्ग के उम्म्मीदवारों की आयु अधिकतम 32 साल कर दी गई है। रिज़र्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में तय नियम के अनुसार छूट मिलेगी। कुछ उम्मीदवारों द्वारा दिए गए भेदभाव के रिपोर्ट को ख़ारिज कर दिया गया।

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा “14 जुलाई, 1 9 88 को डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoP&T) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यूपीएससी / एसएससी एबी.14017 / 70/87-एटीटी (आरआर) के माध्यम से आयोजित होने वाली कॉम्पेटिव परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाती है।

इसी के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए कट ऑफ तारीख तय की जाती है। केंद्रिय मंत्री ने कहा ये नियम हर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू किया जा रहा है।

आपको बता दें, हर साल यूपीएससी सीविल सर्विस परीक्षा का आयोजन करता है। जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार IAS, IFS, IPS चुने जाते हैं. ये परीक्षा तीन भागों में होती है। प्रिलिमनरी परीक्षा, मेंस और इंटरव्यू।

साभार- ‘आज तक’