सोनिया “दस नंबरी गांधी”: नरेंद्र मोदी

आंध्र प्रदेश की तक्सीम के दौरान मची अफरातफरी के लिए सोनिया गांधी को जिम्मेदार ठहराते हुए बीजेपी के पीएम कैंडीडेट नरेंद्र मोदी ने उन्हें 10 नंबरी करार दिया। मोदी का इशारा कांग्रेस सदर के रिहायशगाह 10-जनपथ की तरफ था लेकिन हिंदुस्तान में ज़्यादातर 10 नंबरी लफ्ज़ का इस्तेमाल गलत काम व बदमाशी के मुताल्लिक भी किया जाता है।

पिछले दिनों कांग्रेस के लीडर और वज़ीर ए खारेज़ा सलमान खुर्शीद ने मोदी को नामर्द कहा था। और अगले दिन राहुल गांधी ने नाराजगी जाहिर की थी। बीजेपी ने भी सियासी तहज़ीब का हवाला दिया था। लेकिन अब देखना होगा कि मोदी का ये बयान क्या गुल खिलाता है।

कर्नाटक के गुलबर्गा इलाके में जुमे के रोज़ एक रैली से खिताब करते हुए मोदी ने कहा कि , देखिए 10 नंबरी गांधी ने क्या किया आंध्र प्रदेश के साथ। कांग्रेस ने बच्चा पैदा करने के साथ ही मां को मार दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी भी चाहती है कि तेलंगाना बने और सीमांध्रा भी खूब तरक्की करे।

लेकिनकांग्रेस तो उस डॉक्टर की तरह पेश आई, जो जचगी के बाद मां को ही मार देता है। मोदी ने कहा कि हम मां और बच्चा, दोनों को बचाना चाहते हैं। तेलंगाना बनाने का सेहरा कांग्रेसियों की तरफ से लिए जाने पर तंज़ करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सलाम करता हूं उन सभी को। जिन्होंने अपनी छाती पर गोलियां झेलीं तेलंगाना रियासत बनाने के लिए। फिर पुराने रियासत के ज़ख्मों पर मरहम रखते हुए मोदी बोले कि मैं सीमांध्रा जाऊंगा और कोशिश करूंगा ताकि वहां के लोगों के ज़ख्म भर सकें।

गुलबर्गा के लोगों को तारीख की याद दिलाते हुए मोदी बोले कि मुल्क 1947 में आजाद हुआ था। लेकिन गुलबर्गा नहीं। सरदार पटेल ने हैदराबाद के निजाम पर दबाव बनाया, तब गुलबर्गा आजाद हुआ। अगर सरदार नहीं होते, तो हैदराबाद और गुलबर्गा जाने के लिए पाकिस्तान का वीजा लेना पडता।