सोफिया के बाद चार्ल्स नामक रोबोट जो मानव भावनाओं और लोगों के चेहरों को पढ़ सकता है

चार्ल्स नामक रोबोट, कैमरे और सॉफ्टवेयर से सुसज्जित है जो किसी व्यक्ति के चेहरे के भावों को रिकॉर्ड और विश्लेषण कर सकता है। इस जानकारी को तब रोबोट पर कृत्रिम मांसपेशियों के लिए रिले किया जाता है, जो विभिन्न मूडों से जुड़े चेहरे की गति को दोहरा सकते हैं।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का विश्वास है कि इस सफलता से रोबोट एक बातचीत के दौरान लोगों द्वारा प्रकट किए गए सूक्ष्म संकेतों का जवाब देंगे।
विकास ऐसे रोबोटों का निर्माण करने में सहायता कर सकता है जो सोच सकते हैं और लोगों की तरह महसूस कर सकते हैं, शोधकर्ता दावा करते हैं कि अगले दशक में यह एक वास्तविकता हो सकती है।

चार्ल्स रोबोट कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विभाग से प्रोफेसर पीटर रॉबिन्सन का निर्माण है, जिन्होंने मशीन डिजाइन करने के लिए हंसन रोबोटिक्स के साथ काम किया था।

रोबोट विशेष सॉफ्टवेयर से लैस है जो लोगों के चेहरों को पढ़ सकता है, जिसमें आइब्रो, जबड़ा, मुंह और कहीं और, एक ऑन-बोर्ड कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए गए अभियान में शामिल हैं।

चार्ल्स फिर अपनी अभिव्यक्ति का पुनरुच्चन करते हैं, अपने स्वयं के मैकेनिकल सर्वोवोमोटर्स का इस्तेमाल करते हुए उनकी पेशी आंदोलनों को प्रतिबिंबित करते हैं। पूरी प्रक्रिया में लगभग दो से तीन सेकंड लगते हैं।

प्रोफेसर रॉबिन्सन ने कैंब्रिज न्यूज़ से बात करते हुए कहा ‘हम चेहरे का भाव, आवाज़, शरीर की मुद्रा और इशारा के स्वर को समझने में अब सक्षम हो सकते हैं. हलांकि, वह मानते है कि उनकी रचना को उनके व्यक्तित्वों को सुधारने के लिए कुछ काम करने की ज़रूरत है.

प्रोफेसर रॉबिन्सन ने कहा ‘चार्ल्स उल्लेखनीय यथार्थवादी है, प्रोस्टेटिक्स बहुत अच्छे हैं, लेकिन मोटर्स मानव मांसपेशियों की तरह नहीं हैं,’ ।


‘हमारे नियंत्रण कार्यक्रम अभी काफी ठीक नहीं हैं और इस समय हम जिस मानव चेहरे का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी निगरानी अभी काफी अच्छी नहीं है और इसलिए यह अप्राकृतिक लगता है।’ यह पहली बार नहीं है कि जीवनशैली चेहरे वाले रोबोट बनाए गए हैं।

चार्ल्स के निर्माण के लिए जिम्मेदार रोबोटिकवादक डेविड हैन्सन, एक भविष्य की कल्पना करता है जिसमें ए-संचालित रोबोट ‘सुपर बुद्धिमान प्रतिभाशाली मशीन’ बनने के लिए विकसित होते हैं जो कुछ मानव जाति की सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।

वॉल्ट डिज़नी इमेजिनिंगिंग और उसके हांगकांग स्थित स्टार्टअप में टेक्सास में जन्मे पूर्व मूर्तिकार हंससन रोबोटिक्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता के संयोजन से हनोनोइड ‘सोशल रोबोट’ को शिल्प के लिए खिलौना डिजाइन, इलेक्ट्रॉनिक्स और विनिर्माण में दक्षिणी चीन की विशेषज्ञता के साथ जोड़ रहे हैं।

ये उन चेहरे के साथ आते हैं जिनके लिए जीवनशैली बनने के लिए डिजाइन किया गया है और उन लोगों से विश्वास जीतने के लिए पर्याप्त अपील करता है जो उनके साथ बातचीत करते हैं।

हेनसन, शायद सोफिया के निर्माता के रूप में जाना जाता है, जो ऑड्रे हेपबर्न पर आधारित एक टॉक शो-रोबोट का आंशिक रूप से मॉडल है जिसे वह अपनी ‘मास्टरपीस’ कहते हैं।

डॉ मार्क जो आत्मा मशीनों के सीईओ हैं, ने कहा कि रोबोट जो सोच सकते हैं और लोगों की तरह महसूस कर सकते हैं, वे जल्द ही हमारे बीच रह सकते हैं। उन्होंने दावा किया कि यह रोबोट अगले दस सालों में दुनिया भर के व्यवसायों और घरों में एक आम दृश्य हो सकता है।